Thursday, May 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशहरियाणा में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुबंई Expressway से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

हरियाणा में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुबंई Expressway से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

- Advertisment -
- Advertisment -

हरियाणा के लोगों को जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने जा रही है। डीएनडी और फरीदाबाद एक्सप्रेस-वे के बीच लिंक रोड का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यह एक्सेस-कंट्रोल एक्सप्रेसवे 59 किलोमीटर लंबा होगा। एक्सप्रेसवे पर दोपहिया, ट्रैक्टर और जानवरों से चलने वाले वाहनों की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली के महारानी बाग को फरीदाबाद के रास्ते हरियाणा के नूंह से जोड़ा जाएगा। इसे बाद में सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा। डीएनडी-फरीदाबाद एक्सप्रेसवे का काम दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना का हिस्सा है। एनएचएआई सड़क बना रहा है।

इसकी शुरुआत महारानी बाग रिंग रोड और डीएनडी फ्लाईओवर के जंक्शन से होगी। नोएडा के पास कालिंदी कुंज में एंट्री रैंप बनाया जाएगा। निकास एमसीडी टोल के मीठापुर चौक पर होगा। एक्सप्रेसवे का 12 किलोमीटर दिल्ली में होगा, बाकी हरियाणा में। दिल्ली-आगरा हाईवे पर इंटरचेंज होगा। नूंह के किरंज में 56 किमी के बाद टोल प्लाजा बनेगा। खलीलपुर के पास इंटरचेंज बनाया जाएगा। दिल्ली में सात किलोमीटर एक्सप्रेस वे एलिवेटेड होगा। ओखला विहार और कालिंदी कुंज में यह मेट्रो लाइन के ऊपर से गुजरेगी।

दिल्ली, नोएडा और फरीदाबाद के लोग दौसा से मुंबई तक जा सकते हैं। वे गुड़गांव और सोहना भी आ सकते हैं। वे पलवल और मानेसर भी जा सकते हैं। जनवरी 2024 से इसके चालू होने की संभावना है। इस एयरपोर्ट के बन जाने के बाद दिल्ली और गुड़गांव के लोगों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में आसानी होगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular