Sunday, October 6, 2024
Homeपंजाबपंजाब, सीएम मान के प्रयास से धान खरीद का रास्ता खुला, मिल...

पंजाब, सीएम मान के प्रयास से धान खरीद का रास्ता खुला, मिल मालिकों की हड़ताल खत्म

पंजाब, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राइस मिलर्स एसोसिएशन के साथ बैठक की। इस दौरान धान की सुचारू खरीद के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। एफसीआई ने सरकार को अक्टूबर महीने में 15 लाख टन अनाज ले जाने की लिखित योजना दी है। दिसम्बर, 2024 तक 40 लाख टन खाद्यान्न एफ.सी.आई फिर से शुरू करेंगा।

मार्च, 2025 तक 90 लाख टन जगह खाली करने का लिखित आश्वासन भी दिया गया है। मिलर्स को अब मात्र 10 रुपये प्रति टन पर सीएमआर मिलता है। सिक्योरिटी जमा कर दी जाएगी, शेष धनराशि वापस कर दी जाएगी। पहले सिक्योरिटी 175 रुपये प्रति टन थी। मौजूदा मिलों को इस वर्ष बिना भौतिक सत्यापन के आवंटन का आदेश दिया गया है। सैफनी मार्केटिंग 2024-25 की मिलिंग एफआरके टेंडर के साथ ही शुरू होगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा आज आश्वासन दिए जाने के बाद कि राज्य सरकार शेलर मालिकों की सभी जायज मांगों को भारत सरकार के समक्ष उठाएगी, राज्य के मिलर्स एसोसिएशन ने अपना आंदोलन समाप्त कर दिया।

एसोसिएशन के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही भारत सरकार के समक्ष फसल के भंडारण की कमी का मुद्दा उठा चुकी है जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से 40 लाख टन जगह खाली करने को कहा है। दिसंबर, 2024 तक 90 लाख टन और मार्च, 2025 तक 90 लाख टन जगह खाली करने पर पहले ही सहमति हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने इस संबंध में गेहूं और धान के परिवहन के लिए लिखित आश्वासन दिया है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि एफ.सी.आई इस महीने के अंत तक राज्य से 15 लाख टन गेहूं और धान के परिवहन की योजना पहले ही प्रस्तुत की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के स्वामित्व/किराए के गोदामों में 48 लाख गेहूं का भंडारण किया गया है और मार्च, 2025 तक इसका परिवहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे खाली हुई जगह का उपयोग धान के भंडारण के लिए उचित तरीके से किया जायेगा, जिसकी संभावना उपायुक्त के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम तलाशेगी।

MP News, किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए फूड प्रोसेसिंग उद्योग अपनाएं

भगवंत सिंह मान ने कहा कि कमेटी में एफ.सी.आई. वहीं राज्य की खरीद एजेंसियों के सदस्य भी होंगे जो गोदामों से खाद्यान्न की सुचारू आवाजाही पर नजर रखेंगे। एक अन्य मुद्दे पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 5000 टन से अधिक धान भंडारण क्षमता वाली मिलों को अधिग्रहण लागत के 5 प्रतिशत के बराबर बैंक गारंटी देना आवश्यक है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि अब से मिलर से बैंक गारंटी लेने के बजाय मिल की जमीन के रिकॉर्ड के आधार पर विभाग के पक्ष में ‘लीन’ (अधिग्रहण का अधिकार) किया जाएगा। भगवंत सिंह मान मिल मालिकों की लंबे समय से बकाया सीएमआर प्रतिभूतियों का 10 प्रतिशत वापस करने पर भी सहमत हुए।

मुख्यमंत्री ने एक और मुद्दे पर सहमति जताते हुए मिलर्स को बड़ी राहत दी। अब मिलर्स को 10 रुपये प्रति टन की दर से सीएमआर का भुगतान मिलेगा। उन्होंने मिल मालिकों की एक और मांग को स्वीकार करते हुए मौजूदा मिलों के आवंटन के लिए भौतिक सत्यापन से छूट देने की भी मंजूरी दे दी है। भगवंत सिंह मान ने सहमति व्यक्त की और कहा कि केसर विपणन सीजन- 2024-25 के लिए एफआरके की मिलिंग की जाएगी। टेंडर के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular