Saturday, September 28, 2024
Homeपंजाबपंजाब, हंसाली गांव ने भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव 2024 का पुरस्कार...

पंजाब, हंसाली गांव ने भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव 2024 का पुरस्कार जीता

पंजाब ने राष्ट्रीय स्तर पर कृषि पर्यटन के क्षेत्र में फिर से अपनी सफलता दर्ज करते हुए आज यहां भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों का 2024 पुरस्कार जीता है। यह महत्वपूर्ण पुरस्कार पर्यटन एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के निदेशक अमृत सिंह, ग्राम हंसाली के प्रतिनिधि पावेल गिल एवं प्रबंधक अंकरा शीतल बहल, केंद्रीय पर्यटन एवं सांस्कृतिक कार्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं सचिव वी विद्यावती ने यहां विज्ञान भवन में आयोजित समारोह के दौरान प्राप्त किया दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने किया। कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले गांवों में जिला फतेहगढ़ साहिब के गांव हंसाली की गिनती की गई है।

हंसाली ऑर्गेनिक फार्म के मालिक सुखचैन सिंह गिल और उनके बेटे पावेल गिल के निरंतर प्रयासों और पंजाब पर्यटन विभाग के ईमानदार नेतृत्व और समर्थन के कारण, यह गांव कृषि आधारित पर्यटन के लिए एक अनुकरणीय ग्रामीण स्थान बन गया है।

श्रीमती अमृत सिंह ने कहा कि यह गांव जैविक खेती के केन्द्र के रूप में विकसित हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यटक यहां पंजाबी पारंपरिक भोजन के साथ-साथ कृषि संबंधी गतिविधियों, ग्रामीण संस्कृति की झलक और मोह भीजी आओ भगत का आनंद ले सकते हैं।

अस्पताल में रहेंगे मुख्यमंत्री मान, फोर्टिस अस्पताल ने जानकारी साझा की

उन्होंने कहा कि विभाग पंजाब के विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और विभिन्न पर्यटन स्थलों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करके विश्व पर्यटन दिवस मना रहा है। यहां यह उल्लेखनीय है कि पंजाब के गुरदासपुर जिले के एक नए गांव सरदारन ने पिछले साल भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव 2023 का पुरस्कार जीता था।

पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के निदेशक ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री तरूणप्रीत सिंह सौंद के कुशल नेतृत्व में पंजाब को पर्यटन, विशेषकर कृषि पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी राज्य बनना चाहिए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है.

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular