OYO ने अपनी ट्रैवलपीडिया 2024 रिपोर्ट में खुलासा किया है कि इस साल धार्मिक पर्यटन में बड़ा उछाल देखने को मिला। पर्यटक अब धार्मिक स्थलों जैसे वाराणसी, हरिद्वार, अयोध्या और मथुरा में ओयो के माध्यम से कमरे बुक कर रहे हैं। इससे न केवल इन शहरों में पर्यटन बढ़ा है, बल्कि OYO की ब्रांड छवि में भी सुधार की उम्मीद की जा रही है।
यूपी बना सबसे लोकप्रिय राज्य
रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 में उत्तर प्रदेश ने पर्यटन के मामले में अपनी अलग पहचान बनाई है। काशी विश्वनाथ मंदिर, अयोध्या का राम मंदिर, मथुरा और वृंदावन जैसे धार्मिक स्थलों ने बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित किया। यूपी पर्यटन विभाग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अयोध्या ने सबसे अधिक श्रद्धालुओं को आकर्षित किया।
बुकिंग के आंकड़ों पर आधारित रिपोर्ट
OYO की रिपोर्ट ने सालभर में हुई बुकिंग के आधार पर यह डेटा तैयार किया है। इसमें खासतौर पर धार्मिक स्थलों पर बढ़ती रुचि को चिन्हित किया गया है। हालांकि, आगरा जैसे ऐतिहासिक स्थल पर इस साल पर्यटकों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई। इस बीच, वाराणसी और मथुरा जैसे शहरों में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।
वाराणसी और हरिद्वार बने हॉटस्पॉट
OYO ने बताया कि वाराणसी और हरिद्वार जैसे शहर, जो पहले से ही धार्मिक पर्यटन के लिए प्रसिद्ध थे, इस साल शीर्ष पर रहे। यहां श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में OYO के माध्यम से बुकिंग की। इसके अलावा, इन शहरों में त्योहारों और धार्मिक आयोजनों ने भी पर्यटन को बढ़ावा दिया।
OYO की छवि में सुधार की उम्मीद
OYO की यह रिपोर्ट कंपनी की ब्रांड इमेज को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकती है। इसलिए, OYO अब धार्मिक पर्यटन स्थलों को अपनी प्राथमिकता में रख रहा है। यह न केवल पर्यटकों की जरूरतों को पूरा कर रहा है, बल्कि स्थानीय पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहा है।