Sunday, September 29, 2024
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एमडीयू व संबद्ध महाविद्यालय से जुड़े विद्यार्थियों के लिए राहत, शिकायतें निपटाने के लिए टीम का गठन

रोहतक। एमडीयू व संबद्ध महाविद्यालय से जुड़े विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। अब इनकी शिकायतों पर सुनवाई व समाधान निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से होगा। इसके लिए विवि प्रशासन ने शिकायतों के निपटारे के लिए ओम्बडस्मैन की नियुक्ति की है। पहली विवि से बाहर का कोई व्यक्ति शिकायतों की सुनवाई कर उनका निपटारा करेगा। इससे न केवल पारदर्शिता आएगी बल्कि जवाबदेही भी सुनिश्चित होगी।

एमडीयू का अपना मैकेनिज्म है। इसके तहत कॉलेज स्तर पर प्राचार्य, विवि में एचओडी व अन्य स्तर पर अधिकारी विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण करते हैं। इसके बाद डीन सुनवाई करते हैं। कहीं सुनवाई नहीं होने पर कुलपति के पास शिकायत आती है। अब विवि ने ओम्बडस्मैन नियुक्त कर दिया है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी साइंस के प्रोफेसर आशू शौकीन को विद्यार्थियों की शिकायत का निवारण करने की जिम्मेदारी सौपी गई है। शिकायतों की सुनवाई ऑन व ऑफ लान दोनों मोड में हो सकेगी।

आपको बता दें ओम्बडस्मैन एक तरह का लोकपाल है। यह व्यवस्था बनाने में किसी संस्थान विशेष में सहयोगी होता है। या यूं कहें कि एक व्यक्ति जो जांच करता है, रिपोर्ट करता है और शिकायतों का निपटान में मदद करता है। यह व्यक्ति किसी संगठन या व्यवसाय से जुड़ा होता है। यह मरीजों, उपभोक्ताओं व कर्मचारियों के लिए वकील के रूप में काम करता है। विवि के चुने लोकपाल के पास दस वर्ष का प्रोफेसर का अनुभव है। इसमें से पांच वर्ष प्रशासनिक कार्य का अनुभव है।

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि पहली बार विवि ने किसी बाहरी व्यक्ति को विद्यार्थियों की शिकायतों का निवारण करने के लिए नियुक्त किया है। यह ओम्बडस्मैन विद्यार्थियों की शिकायतों का निपटारा करेगा।

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