Punjab News: पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने आज घोषणा की कि पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) ने गर्मी और धान के मौसम के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति और कुशल शिकायत निवारण सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारी बारिश और आंधी/तूफान के कारण बिजली आपूर्ति में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं।
मुख्यमंत्री भगवंत मान के गतिशील, दूरदर्शी और लोक-हितैषी नेतृत्व में राज्य सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पीएसपीसीएल ने 24 घंटे बिजली आपूर्ति की निगरानी के लिए प्रत्येक जोनल स्तर पर समर्पित नियंत्रण कक्ष और पटियाला में मुख्यालय में एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।
ईटीओ हरभजन सिंह ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कई आसान और सुलभ संचार चैनलों की उपलब्धता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अब बिजली आपूर्ति या बिलिंग से संबंधित शिकायतें पीएसपीसीएल मोबाइल ऐप (गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध) के माध्यम से, एसएमएस भेजकर या 1912 पर कॉल करके, टोल-फ्री नंबर 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर या 96461-01912 पर व्हाट्सएप के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं।
हरभजन सिंह ईटीओ ने विस्तार से बताया कि पीएसपीसीएल मोबाइल ऐप एक व्यापक और उपयोगकर्ता-अनुकूल मंच है जो उपभोक्ताओं को उनकी बिजली संबंधी जरूरतों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने वर्तमान और पिछले बिलों को देखने और डाउनलोड करने, बिजली की खपत पर नज़र रखने और सुरक्षित रूप से बिल भुगतान करने की सुविधा देता है। उपभोक्ता इस ऐप के माध्यम से बिजली कटौती, मीटर की खराबी या बिलिंग विसंगतियों के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं, साथ ही स्थिति के बारे में वास्तविक समय पर अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ऐप नियोजित आउटेज और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं के बारे में समय पर अलर्ट भेजता है। उन्होंने इस ऐप को परेशानी मुक्त बिजली प्रबंधन के लिए एक विश्वसनीय और सुविधाजनक डिजिटल उपकरण बताया।
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उन्होंने आगे कहा कि उपभोक्ताओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं के प्रति पीएसपीसीएल की प्रतिबद्धता, डिजिटल समर्थन विकल्पों की श्रृंखला में परिलक्षित होती है। उपयोगकर्ता तत्काल सहायता के लिए 1912 पर कॉल या एसएमएस कर सकते हैं, जो बिजली संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए समर्पित 24 घंटे की हेल्पलाइन है। उपयोगकर्ता 1800-180-1512 पर मिस्ड कॉल देकर बिलिंग विवरण, भुगतान पुष्टिकरण और बिजली आपूर्ति की स्थिति के बारे में तुरंत अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पीएसपीसीएल का नं. 96461-01912 व्हाट्सएप सेवा उपयोगकर्ताओं को बिल राशि, भुगतान स्थिति की जांच करने, शिकायत दर्ज करने और सेवा से संबंधित जानकारी तुरंत प्राप्त करने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करती है।
मंत्री ने उपभोक्ताओं से विद्युत आपूर्ति संबंधी शिकायतों के स्वतः पंजीकरण के लिए 1912 पर “नो सप्लाई” संदेश भेजने को कहा। अनसुलझे मुद्दों के लिए उपभोक्ता मोबाइल ऐप या 1912 पर संदेश के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया भेज सकते हैं। सरकार की तैयारियों के बारे में जनता को आश्वस्त करते हुए मंत्री ईटो ने दोहराया कि ये पहल कृषि मांग के चरम के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक, उपभोक्ता-अनुकूल रणनीति का हिस्सा हैं।