Wednesday, December 17, 2025
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Punjab News: शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया

Punjab news: देश में चल रहे इंडिगो संकट को देखते हुए, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए 24X7 कंट्रोल रूम बनाकर यह पक्का करने के लिए कदम उठाए हैं कि उन्हें कोई परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के यात्रियों को कम से कम परेशानी हो, इसके वादे के मुताबिक, पंजाब सिविल एविएशन सेक्रेटरी श्रीमती सोनाली गिरी ने स्थिति को ठीक करने के लिए एयरपोर्ट अधिकारियों, CISF और एयरलाइन कंपनियों के साथ डिटेल में बातचीत की।

सिविल एविएशन सेक्रेटरी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों के अनुसार, इंडिगो फ्लाइट्स में देरी/कैंसलेशन से प्रभावित यात्रियों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम तुरंत शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि रिफंड और रीशेड्यूलिंग, बैगेज की डिलीवरी और फ्लाइट अपडेट से जुड़ी रियल-टाइम जानकारी और मदद के लिए ड्यूटी टर्मिनल मैनेजर के ऑफिस में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। सुश्री सोनाली गिरी ने कहा कि टीमें समय पर मदद और अपडेट पक्का करने के लिए फ्लाइट ऑपरेशन, देरी, कैंसलेशन और बैगेज की समस्याओं पर लगातार नज़र रख रही हैं।

सिविल एविएशन सेक्रेटरी ने कहा कि किसी भी तरह की मदद के लिए पैसेंजर हेल्पलाइन नंबर 95010-15832 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और लोग एयरपोर्ट अथॉरिटी के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल, खासकर @ixcairport पर भी अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं। इसी तरह, उन्होंने कहा कि पैसेंजर अपनी प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए इंडिगो एयरलाइंस 92899-38532, एयर इंडिया 88001-97833 / 0172-2242201, एयर इंडिया एक्सप्रेस 92055-08549, अलायंस एयर 98184-28648 के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। सुश्री सोनाली गिरी ने कहा कि इंडिगो का एकमात्र मकसद फ्लाइट्स में रुकावट के बीच पैसेंजर्स की सुविधा पक्का करना है।

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सिविल एविएशन सेक्रेटरी ने समय पर रिफंड, रीशेड्यूलिंग, बैगेज डिलीवरी और यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन की गाइडलाइंस का पालन करने के साथ-साथ शिकायतों का तुरंत निपटारा करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इंडिगो एयरलाइंस के पास अलग-अलग पैसेंजर्स के करीब 30 बैग/लगेज हैं, जिन्हें एयरलाइन पैसेंजर्स को उनके घर पर बिना किसी चार्ज के भेज देगी। सुश्री सोनाली गिरी ने कहा कि एयरलाइन यह भी पक्का करेगी कि पैसेंजर्स को फ्लाइट कैंसिल होने की जानकारी फ्लाइट से कम से कम 10 घंटे पहले दे दी जाए।

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