Tuesday, June 25, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण हुआ संपन्न, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्ग मतदाताओं...

रोहतक में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण हुआ संपन्न, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्ग मतदाताओं में नजर आया उत्साह

- Advertisment -
- Advertisment -

रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र-07 में 18वीं लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 64.8 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। जिला रोहतक में 66.1 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। दिनभर मतदाताओं विशेषकर पहली बार मतदाता बने युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों में मतदान के प्रति भारी जोश व उत्साह नजर आया।

रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र-07 के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार तथा पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने पुलिस बल के साथ दिनभर जिला के क्रिटिकल मतदान केंद्रों का दौरा कर मतदान प्रक्रिया की निरंतर निगरानी की। अजय कुमार ने कहा कि रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 64.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है, जबकि जिला रोहतक में 66.1 प्रतिशत मतदान प्रतिशत रहा है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिला महम-60 विधानसभा में 69.8 प्रतिशत, गढ़ी-सांपला-किलोई-61 विधानसभा में 68.7 प्रतिशत, रोहतक-62 विधानसभा क्षेत्र में 60.8 प्रतिशत तथा कलानौर-63 (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र में 64.8 प्रतिशत, मतदान दर्ज किया गया है। झज्जर जिला की बहादुरगढ़-64 विधानसभा में 59.3 प्रतिशत, बादली-65 विधानसभा में 65.4 प्रतिशत, झज्जर-66 (अनुसूचित जाति) विधानसभा में 65.3 प्रतिशत तथा बेरी-67 विधानसभा में 64.9 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि रेवाड़ी जिला की कोसली-73 विधानसभा में 64 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

अजय कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए संसदीय क्षेत्र में 1884 मतदान केंद्र स्थापित किये गए थे। जिला में 3 हजार से ज्यादा पुलिस बल, अर्धसैनिक बल तथा होम गार्ड के जवान तैनात किये गए थे तथा सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध सुरक्षित किये गए थे। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग करवाई गई तथा नियंत्रण कक्ष से दिनभर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई।

अजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिंक अर्थात सखी बूथ तथा एक-एक आदर्श बूथ भी स्थापित किये गए थे। पिंक बूथों का संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया गया तथा इन बूथों पर महिला पुलिस बल के जवान तैनात रहे। आदर्श बूथों पर मतदाताओं को अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की गई। प्रशासन द्वारा लू के प्रकोप के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर लू से बचाव के आवश्यक प्रबंध किये गए थे, जिनमें ठंडा पेयजल, पंखा/कूलर की सुविधा के अलावा अन्य मूलभूत सुविधाएं शामिल है।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने सुबह से ही पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के साथ महम शहर में मतदान केंद्रों का निरीक्षण शुरू किया, जिसके उपरांत उन्होंने निंदाना गांव, खरकड़ा, मदीना, मोखरा गांव के अलावा रोहतक शहर व अन्य विधानसभाओं के मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की। उन्होंने मौके पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने चुनाव डयूटी के दौरान पुलिस बल के प्रभारियों व जवानों को भी मौके पर निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अभिनव सिवाच के अलावा संबंधित अधिकारी व पुलिस बल के प्रभारी मौजूद रहे।

दिनभर युवा, महिला व बुजुर्ग मतदाताओं में मतदान के प्रति दिखाई दिया उत्साह व जोश :
दिनभर रोहतक की चारों विधानसभाओं के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों में मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया। पहली बार मतदाता बने युवाओं में मतदान के प्रति एक उत्सुकता भी देखने को मिली। वे पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए गर्व महसूस कर रहे थे। महिलाओं व बुजुर्गों में भी मतदान के प्रति जोश नजर आया। बुजुर्ग महिलाएं परिजनों का हाथ थामें मतदान केंद्रों तक पहुंचती देखी गई। जिला पार्षद जयदेव डागर की 99 वर्षीय दादी रामदेई ने कबूलपुर गांव में स्थित मतदान केंद्र पर गर्व से मतदान किया। मोखरा गांव की 80 वर्षीय प्रेम देवी भी परिजनों के साथ मतदान केंद्र में गर्मी की प्रवाह न करते हुए पहुंची तथा अपनी पसंद के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया। उनका कहना था कि वोट डालने का अवसर 5 वर्ष में मिलता है। इसलिए प्रत्येक मतदाता को अपना वोट डालना चाहिए।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular