Thursday, April 25, 2024
Homeशिक्षाHaryana Board : 10th और 12th की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेटशीट हुई...

Haryana Board : 10th और 12th की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेटशीट हुई जारी, जाने कब से होंगी शुरू

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा 10वीं 12वीं के प्राइवेट छात्रों और ओपन स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 अप्रैल से 8 अप्रैल तक निर्धारित (Education Board Bhiwani declared practical exam date) की गई है. परीक्षा से जुड़ी जानकारी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

रोहतक। Haryana Board 2023: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा फरवरी और मार्च-2023 में कराई जाएगी। इसको लेकर बोर्ड की ओर से डेटशीट जारी की गई है। Haryana Board प्रैक्टिकल परीक्षा 7 फरवरी 2023 से 15 फरवरी 2023 तक होगा।ओपन पढ़ाई कर रहे परीक्षार्थियों की परीक्षा 1 अप्रैल से होगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

हरियाणा बोर्ड अध्यक्ष डॉ वीपी यादव और सचिव कृष्ण कुमार ने सोमवार को बताया कि सेकेंडरी यानी कक्षा 10वीं और सीनियर सेकेंडरी नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा 7 से 15 फरवरी तक होगी। वहीं, 10वीं 12वीं के प्राइवेट छात्रों और ओपन स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 अप्रैल से 8 अप्रैल तक निर्धारित की गई है। बोर्ड सचिव ने बताया कि सेकेंडरी/सीनियर सेकेंडरी (स्वयंपाठी) एवं मुक्त विद्यालय (पूर्ण विषय/रि-अपीयर/मर्सी चांस) की प्रैक्टिकल परीक्षा लिखित परीक्षाओं के बाद उन्हीं परीक्षा केन्द्रों पर होगी, जहां परीक्षार्थी लिखित परीक्षा देंगे। इनके लिए प्रैक्टिकल परीक्षकों की नियुक्ति बोर्ड द्वारा की जाएगी और उनकी ड्यूटी एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।

बता दें कि सभी परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा सम्बन्धित विद्यालयों में सम्बन्धित विषय के नियुक्त प्राध्यापकों/अध्यापकों द्वारा ही करवाई जानी है।बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि केवल सीनियर सेकेंडरी के भौतिकी, रसायन शास्त्र एवं जीव विज्ञान विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा बोर्ड द्वारा बाह्य परीक्षक नियुक्त करके करवाई जानी है।

बाह्य प्रैक्टिकल परीक्षाओं के निरीक्षण हेतु ऑब्जर्वर की नियुक्तियां की जाएंगी। उनकी ड्यूटी एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि सम्बन्धित विद्यालयों के मुखिया परीक्षा ड्यूटी चार्ट, निर्देश पत्र डाउनलोड करके, परीक्षार्थियों की ग्रुप फोटो और परीक्षा के अंक ऑनलाइन निर्धारित तिथियों में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर स्कूल लॉगिन के माध्यम से अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। हरियाणा बोर्ड की ओर से कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए वार्षिक परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी 2023 से होगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular