Google ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल जेमिनी की दूसरी पीढ़ी को जारी किया है, जिसमें एक सूची नए तरीकों के उपयोग को छेड़ा है। सीईओ सुंदर पिचाई ने इस पल को “नए एजेंटिक यуг” की शुरुआत करार दिया, जिसमें वर्चुअल असिस्टेंट का जिक्र था जो अधिक स्वायत्तता के साथ कार्य कर सकते हैं। इन मॉडल्स का उपयोग करने से लोग अपने आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक समझ सकते हैं, कई कदम आगे सोच सकते हैं और आपकी देखरेख में आपकी ओर से कार्रवाई कर सकते हैं।
इस नई पीढ़ी में फ्लैश मॉडल शामिल है, जिसमें बेहतर प्रदर्शन और छवियों और ऑडियो को संसाधित करने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ शामिल हैं। अन्य मॉडल अगले साल आएंगे। ओपनएआई ने हाल के दिनों में अपनी संभावनाओं को विविधता प्रदान करने के लिए कई नए प्रस्तावों की घोषणा की है, जिसमें उन्नत शोध उपयोग के लिए $200-प्रति माह चैटजीपीटी सदस्यता और इसके टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल सोरा की उपलब्धता शामिल है।
Google अपने AI एडवांस को उन अनुप्रयोगों में शामिल करना चाहता है, जिन्हें पहले से ही व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है। सर्च, एंड्रॉइड और यूट्यूब उन सात उत्पादों में से हैं, जिनके बारे में कंपनी का कहना है कि इनका इस्तेमाल हर महीने 2 बिलियन से ज़्यादा लोग करते हैं।