DGCA New Directives: जो लोग अक्सर फ्लाइट से यात्रा करते हैं ये जानकारी उनके लिए काफी खास है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 24 मार्च 2025 को एयरलाइन यात्रियों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं. इस दिशा निर्देश के मुताबिक जब भी आप किसी एयरलाइन की टिकट बुक करेंगे तो टिकट बुक होते ही फोन के SMS या WhatsApp के जरिए आपको अपने अधिकारियों और सुविधाओं की सारी जानकारी दी जाएगी.
DGCA ने जारी किया नया निर्देश (DGCA New Directives)
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के नए दिशा निर्देश के मुताबिक तमाम एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना होगा कि टिकट बुकिंग के तुरंत बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध यात्री चार्टर का ऑनलाइन लिंक एसएमएस या व्हाट्सएप जरिए भेजना होगा. इस लिंक में यात्रियों के सारे अधिकारों से लेकर नियमों और शिकायत निवारण से संबंधित तमाम जानकारियां होंगी.
साथ ही DGCA ने यह भी बताया कि यात्रियों के अधिकारों से संबंधित इस जानकारी का जिक्र एयरलाइन की वेबसाइट और टिकट पर भी प्रमुखता के साथ होना जरुरी है. इससे फ्लाइट में सफर करने वाले यात्रियों को फ्लाइट में देरी या कैंसिलेशन की स्थिति में रिफंड के लिए क्या करने होंगे, बैगेज से संबंधित नियमों की डिटेल जानकारी होगी, साथ ही अन्य कई अहम बातों का भी जिक्र होगा.
इस फैसले से यात्रियों को होगा फायदा
DGCA के इस नए निर्देश से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा. DGCA के नए निर्देश से यात्रियों को यह जानकारी रहेगी कि फ्लाइट में देरी या कैंसिल होने, बैगेज खोने या डैमेज होने, बोर्डिंग डिनायल जैसी समस्यायें होने पर उन्हें क्या करना होगा.