Thursday, September 19, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, लघु व्यवसायियों को ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवाएं सुविधाएं

MP News, लघु व्यवसायियों को ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवाएं सुविधाएं

MP News, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने छोटे, घरेलू उद्योगों से जुड़े लघु व्यवसायियों को उनके उत्पादों के ऑनलाइन विक्रय की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कुटीर और ग्रामोद्योग विभाग के प्रयासों को तेज करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि विभाग को लघु और सूक्ष्म उद्योगों के संचालन में नोडल विभाग की भूमिका निभानी चाहिए, जिससे प्रदेश में उत्पादित वस्तुएं स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर बिकें, साथ ही भविष्य में निर्यात के लिए भी तैयार हों।

डॉ. यादव बुधवार को मंत्रालय में कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिलीप जायसवाल भी उपस्थित थे।

बैठक में यह जानकारी दी गई कि उज्जैन में वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट, जीआई उत्पाद और हस्तशिल्प उत्पादों के प्रचार एवं बिक्री के लिए एक यूनिटी मॉल स्थापित किया जाएगा, जो देश में अपनी तरह का पहला मॉल होगा। इसके अलावा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रेप्यूट में प्रवेश पाने वाले हाथकरघा बुनकरों और श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के लिए 100 प्रतिशत वित्तीय सहायता देने का संकल्प लिया गया है।

MP News, आज राष्ट्रपति करेंगी उज्जैन-इन्दौर सिक्स लेन रोड का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि दोना-पत्तल निर्माण जैसे छोटे उद्योगों में पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक के स्थान पर विभिन्न वनस्पतियों से उत्पाद बनाने को प्रोत्साहित किया जाए। मूर्ति शिल्पकारों के लिए प्रदेश के प्रसिद्ध मूर्तिकारों से प्रशिक्षण दिलवाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर भगवान जी के वस्त्र निर्माण के कार्य के लिए स्थानीय व्यक्तियों को दक्ष बनाने की जरूरत है, जिससे उन्हें आर्थिक लाभ मिल सके।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular