Thursday, September 19, 2024
Homeटेक्नोलॉजीUPI यूज़र्स के लिए बड़ी खुशखबरी : पेमेंट लिमिट में 5 लाख...

UPI यूज़र्स के लिए बड़ी खुशखबरी : पेमेंट लिमिट में 5 लाख तक हुई बढ़ोतरी , NPCI ने जारी किये आदेश

भारत में करोड़ों UPI यूज़र्स के लिए खुशखबरी भरी खबर जारी हुई है। आज के समय में UPI पेमेंट सभी की जरूरत बन गया है , क्योंकि कोई भी केश पेमेंट नहीं करता है। इसलिए अगर आप भी UPI पेमेंट करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं क्योंकि 16 सितम्बर से नई गाइडलाइन्स जारी कर दी गयी हैं।

इस गाइडलाइन्स के अनुसार अब 5 लाख तक का लेन – देन UPI के जरिये किया जा सकता है। ये पेमेंट पहले एक लाख तक की थी जिससे यूज़र्स को पेमेंट करने में बड़ी परेशानी होती थी।

बता दें कि NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने ये सर्कुलेशन 24 अगस्त 2024 को जारी किया था। लेकिन ये 16 सितम्बर 2024 को लागि की गयी। UPI द्वारा भारी संख्या में पेमेंट्स करने वालों के लिए ये अच्छी खबर है।

वहीं, 5 लाख रुपये तक UPI पेमेंट हॉस्पिटल और एजुकेशन, IPO और RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम्स के लिए भी किया जा सकेगा।बता दें, कि बैंकों और UPI ऐप्स की भी अपनी एक लिमिट होती है जिसमें एक राशि तय की जाती है। यानी उससे ज्यादा आप UPI के जरिए पैसों का लेन-देन नहीं कर सकते। जैसे HDFC और ICICI के ग्राहक 1 लाख तक का UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। लेकिन अब इस नई लिमिट को बैंक और ऐप्स वाले भी फॉलो कर सकती हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular