Thursday, September 19, 2024
Homeपंजाबवित्त मंत्री चीमा ने 16वें वित्त आयोग की बैठक में पंजाब के...

वित्त मंत्री चीमा ने 16वें वित्त आयोग की बैठक में पंजाब के दृष्टिकोण…

पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने आज केरल के तिरुवनंतपुरम में चल रहे वित्त मंत्रियों के 16वें वित्त आयोग शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यों को प्रभावित करने वाली प्रमुख चिंताओं और पंजाब की दृष्टि, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं को संक्षेप में प्रस्तुत किया।

शिखर सम्मेलन के सुबह के सत्र को संबोधित करते हुए, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने इस महत्वपूर्ण सभा की मेजबानी के लिए केरल सरकार की सराहना की और राज्य के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की।

इसके बाद उन्होंने 16वें वित्त आयोग के साथ पंजाब की रचनात्मक भागीदारी को साझा किया, जिसमें सामाजिक और विकास व्यय में भारी असमानता और जीएसटी के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप सीमित वित्तीय स्वायत्तता जैसी चिंताओं पर प्रकाश डाला गया।

वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि यह जरूरी है कि आयोग प्रत्येक राज्य के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करे और उनका समाधान करे। इसके साथ ही उन्होंने ऊर्ध्वाधर हस्तांतरण में उल्लेखनीय वृद्धि की वकालत की और इसकी वर्तमान दर 41 प्रतिशत में उल्लेखनीय वृद्धि की अपील की।

पंजाब सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 1 पीसीएस और 38 आईएएस अधिकारियों का तबादला

इसके अलावा, उन्होंने संसाधनों के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए वितरण योग्य पूल में उपकर, अधिभार और चयनात्मक गैर-कर राजस्व को शामिल करने की सिफारिश की। वित्त मंत्री चीमा ने आयोग से एक सूक्ष्म सूत्र विकसित करने का भी आग्रह किया जो राज्य के विकास प्रदर्शन के आधार पर संसाधनों का आवंटन करेगा और खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों को लक्षित सहायता प्रदान करेगा, ताकि अधिक संतुलित विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि आयोग के साथ चर्चा के दौरान राज्य ने राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम को और अधिक समावेशी बनाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने मजबूत आपदा प्रबंधन, लचीले संघीय ढांचे और सामंजस्यपूर्ण केंद्र-राज्य संबंधों की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने आयोग से संघीय ढांचे को पुनर्जीवित करने और मजबूत करने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश का कोई भी क्षेत्र प्रगति के चक्र से छूट न जाए, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक राज्य भारत के विकास आख्यान का एक अभिन्न अंग है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular