Friday, September 20, 2024
Homeपंजाबपंजाब, गुरुद्वारा बिभौर साहिब में मनाया गया जुड़ मेला, देश-विदेश से जुटे...

पंजाब, गुरुद्वारा बिभौर साहिब में मनाया गया जुड़ मेला, देश-विदेश से जुटे लोग

पंजाब, दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की चरण स्पर्शी ऐतिहासिक भूमि गुरुद्वारा बिभोर साहिब में वार्षिक जूड़ मेला बड़ी धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया। यह ऐतिहासिक स्थान शिवालिक की पहाड़ियों के मध्य सतलज नदी के तट पर स्थित है।

नंगल के साथ लगते गुरुद्वारा बिभौर साहिब में वार्षिक जोड़ मेले में देश-विदेश से आई संगत ने नतमस्तक हुए। यहां दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने तेरह महीने और तेरह दिन तक तेरा घगण तेरा पल चौपाई साहिब का पाठ किया। भादों की अष्टमी को यहां चौपाई साहिब की पूर्णाहुति हुई। उस दिन से आज तक यह दिन हर साल बड़ी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है।

लगभग पांच सौ साल पहले दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी इस स्थान पर पहुंचे थे और उन्होंने यहां तेरह महीने, तेरह दिन, तेरह घंटे और तेरह पल तक चौपाई साहिब का जाप किया था और आज भी यह दिन बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

पंजाब-चंडीगढ़ में आज बारिश की संभावना, जानिए अपने शहर का हाल

जब गुरु गोबिंद सिंह जी ने देखा कि इस गांव के आसपास रहने वाले साधु-संत हमेशा गुरु के चरणों में लीन रहते हैं, तो उन्होंने इस गांव के बिभोर के साथ साहिब शब्द जोड़ दिया, जिससे इस गांव का नाम बिभोर साहिब पड़ गया।

गुरुद्वारा साहिब में एक विशाल दीवान भी सजाया गया जिसमें हजारों लोगों ने बैठकर रागी जत्था और ढाडी जत्था का कीर्तन सुना। भादों की अष्टमी को यहां चौपाई साहिब की पूर्णाहुति हुई। उस दिन से आज तक यह दिन हर साल बड़ी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन संगत को विशेष रूप से माल का लंगर परोसा जाता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular