Friday, September 20, 2024
Homeशिक्षाKurukshetra University : यूआईईटी संस्थान में इंडिया हैकाथॉन के लिए मांगे आइडिया

Kurukshetra University : यूआईईटी संस्थान में इंडिया हैकाथॉन के लिए मांगे आइडिया

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी (Kurukshetra University) के यूआईईटी संस्थान की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2024 का शुभारंभ मंगलवार को किया गया।

मुख्यातिथि केयू डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी व निदेशक यूआईईटी संस्थान प्रो. सुनील ढींगरा ने कहा कि नवाचार एवं उद्यमिता आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत का आधार है। नवाचार एवं स्टार्टअप द्वारा युवा विद्यार्थी सामाजिक समस्याओं का समाधान कर सकता है।

नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए केयू द्वारा यूआईईटी संस्थान में इंक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई है। बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, इनोवेशन मंत्रालय व अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद का उपक्रम है।

42 टीमों का पंजीकरण

इस उपक्रम के तहत रक्षा मंत्रालय, गोदरेज एप्लिकेशंस, मैथवर्क्स इंडिया, ऑटो डैक्स और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से जुड़ी समस्याओं के लिए विद्यार्थियों को समाधान के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें कुल 42 टीमों ने पंजीकरण करवाया है।

आइडिया का अध्ययन किया जाएगा

हैकाथॉन के संयोजक डॉ. विशाल अहलावत ने बताया सभी आइडिया का अध्ययन किया जाएगा, ताकि हमारे विद्यार्थी स्टार्टअप इनोवेशन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर यूनिवर्सिटी का नाम रोशन कर सकें। मौके पर डॉ. संजय काजल, डॉ. दिव्या भाटिया, शिवानी, सोनिया सैनी, सौम्या गोयल, अर्चित शर्मा, हरिकेश पपोसा, तनिष्का, कनिष्का मित्तल और गजेंद्र मौजूद रहे।

विभिन्न राज्यों की समस्याएं इसमें अंकित की गई

प्रो. सुनील ढींगरा ने बताया कि एसआईएच-2024 के 7वें उपक्रम में 68 हार्डवेयर और 178 सॉफ्टवेयर से संबंधित भारत सरकार के विभिन्न राज्यों की समस्याएं इसमें अंकित की गई हैं, जिसमें डिजास्टर मैनेजमेंट स्मार्ट रिसोर्सेस कंजर्वेशन, रिन्युएबल सस्टेनेबल एनर्जी, टॉयज और गेम, फिटनेस और स्पोर्ट्स, मैडटेक, बायोटेक, हेल्थ तकनीक, स्मार्ट एजुकेशन, ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक, कृषि, फूड टेक और ग्रामीण विकास, क्लीन एंड ग्रीन टेक्नोलॉजी, स्मार्ट ऑटोमेशन, ट्रैवल और टूरिज्म से जुड़ी हुई हैं।

1 लाख रुपए नकद पुरस्कार

इन समस्याओं के समाधान के लिए 500 आइडिया जमा किए जाएंगे। इनमें से 5 आइडिया को चयनित कर एसआईएच राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भेजे जाएंगे। प्रथम आने वाली टीम को 1 लाख रुपए नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular