Friday, September 20, 2024
Homeपंजाबपंजाब में 38,114 लोगों ने अपनाई आईवीएफ तकनीक

पंजाब में 38,114 लोगों ने अपनाई आईवीएफ तकनीक

पंजाब में आईवीएफ इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक की शुरुआत के बाद से विभिन्न जिलों में 38114 लोगों ने इस तकनीक को अपनाया है। इनमें से आधे मामले मालवा क्षेत्र और पांच जिलों से संबंधित हैं। इससे साफ पता चलता है कि पंजाब में लोगों की बच्चे पैदा करने की क्षमता कम हो रही है। भारत में इस तकनीक की शुरुआत 5 जनवरी 2021 से हुई थी, जिसके बाद पंजाब में 38114 लोगों ने इसे अपनाया।

इस तकनीक को अपनाने के लिए महिलाओं और पुरुषों के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है। यदि यह तकनीक निर्धारित है तो आयु सीमा निर्धारित है। यदि निर्धारित आयु सीमा के बाद इस तकनीक का दुरुपयोग किया जाता है तो जुर्माना/दण्ड भी लगाया जा सकता है।

इस तकनीक को अपनाने के लिए महिलाओं की उम्र 21-50 साल और पुरुषों की उम्र 55 साल के बीच तय की गई है। पंजाब में इस तकनीक की मदद से हजारों लोगों ने खुशियां हासिल की हैं, लेकिन पंजाब में अभी भी कई जिले ऐसे हैं जहां इसके अस्पताल नहीं हैं।

इस एक्ट्रेस ने ब्लैक गाउन में खूबसूरती की सारी हदें की पार

उपरोक्त निष्कर्ष आरटीआई कार्यकर्ता संजीव गोयल द्वारा आरटीआई में प्राप्त जानकारी से है। उन्होंने बताया कि पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की मौत के बाद उनके माता-पिता ने भी इसी तकनीक का सहारा लिया और इसी तकनीक की मदद से उनके घर में एक बार फिर किलकारी गूंजी। इसका पालन करने वालों के लिए कई नियम बनाए गए हैं और जो इसका पालन नहीं करेंगे उन्हें जुर्माने से दंडित किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि आरटीआई लगाकर पंजाब के सभी जिलों में इस तकनीक को अपनाने वालों की कुल संख्या है। इस तकनीक को अवैध रूप से अपनाने वाले लोगों की संख्या, जुर्माने की कुल राशि और इस तकनीक को भारत में लागू करने की तारीख और इस तकनीक से संबंधित सभी नियमों, कानूनों, आदेशों आदि की प्रतियां, जिनके संबंध में मांगी गई थीं, 21 सिविल सर्जन कार्यालयों से प्राप्त हो चुकी हैं। पंजाब के विभिन्न जिलों से, जिससे यह भी पता चलता है कि अभी तक पंजाब के कुछ जिलों में आईवीएफ तकनीक वाले कोई अस्पताल और केंद्र नहीं हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular