Saturday, September 21, 2024
HomeपंजाबWeather Update: अगले 2 दिन हरियाणा-पंजाब में शीतलहर का अलर्ट, इन जिलों...

Weather Update: अगले 2 दिन हरियाणा-पंजाब में शीतलहर का अलर्ट, इन जिलों में रहा न्यूनतम तापमान

Haryana Weather Update: हरियाणा-पंजाब और उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। बीते दिन रविवार को हरियाणा की हिसार में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। वहीं पंजाब के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। मौसम रिपोर्ट की माने तो अगले दो-तीन दिनों तक शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि 18 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत में गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 17 जनवरी तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और 18 से 20 जनवरी तक 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की उम्मीद है।

IMD ने भविष्यवाणी की है कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में 17 जनवरी तक और उसके बाद 18 जनवरी को शीत लहर और कड़ाके की ठंड की स्थिति बनी रहेगी। साथ ही यह भी बताया गया कि 16 से 18 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में, 16 और 17 जनवरी को पश्चिम मध्य प्रदेश में, पूर्वी मध्य प्रदेश में 17 जनवरी को और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और राजस्थान में 19 जनवरी को “शीत लहर” की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में यह भी कहा कि 18 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर पाला पड़ने की संभावना है।

कोल्ड डे और कोहरे की चेतावनी
मौसम अधिकारी के अनुसार, 16 जनवरी को दिन की अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में 15-20 किमी प्रति घंटे की तेज सतही हवा चलने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान बिहार में 17 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और उत्तर उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

हरियाणा के जिलों का न्यूनतम तापमान

अम्बाला: 5.6 डिग्री सेल्सियस
हिसार: 4.3 डिग्री सेल्सियस
नारनौल: 4 डिग्री सेल्सियस
भिवानी: 4.7 डिग्री सेल्सियस
रोहतक: 5.2 डिग्री सेल्सियस
सिरसा: 1.8 डिग्री सेल्सियस

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular