Friday, September 20, 2024
Homeपंजाबपंजाब, बिजली चोरों को लेकर सरकार सख्त, 3349 मामले दर्ज, करोड़ों का...

पंजाब, बिजली चोरों को लेकर सरकार सख्त, 3349 मामले दर्ज, करोड़ों का जुर्माना

पंजाब के बिजली और लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बिजली चोरी का पता लगाने और ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो दिवसीय राज्यव्यापी चेकिंग अभियान के सफल समापन की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के परिणामस्वरूप 50,781 बिजली कनेक्शनों का निरीक्षण किया गया, 3,349 मामलों में बिजली चोरी पकड़ी गई और 7.66 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

यहां जारी एक प्रेस बयान के माध्यम से यह व्यक्त करते हुए बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि इस अभियान के दूसरे दिन रविवार को पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के वितरण और प्रवर्तन विंग ने 22,288 बिजली कनेक्शनों का निरीक्षण किया, चोरी के 1,274 मामले सामने आए।

पकड़े गए और बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर 3.02 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए आकस्मिक जांच का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

इस बारे में विस्तार से बताते हुए बिजली मंत्री ने कहा कि पीएसपीसीएल की वितरण शाखा ने दो दिवसीय अभियान के दौरान राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिणाम हासिल किए हैं। उन्होंने कहा कि साउथ जोन (पटियाला), सेंट्रल जोन (लुधियाना), नॉर्थ जोन (जालंधर), बॉर्डर जोन (अमृतसर) और वेस्ट जोन (बठिंडा) ने सामूहिक रूप से 42,396 कनेक्शनों की जांच की, 3073 मामलों में चोरी का पता लगाया, वहीं 6.68 करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया।

पंजाब मौसम : आज इन जिलों में होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

बिजली मंत्री ने कहा कि पी.एस.पी.सी.एल राज्यव्यापी अभियान के दौरान प्रवर्तन शाखा ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि एनफोर्समेंट विंग द्वारा 8,385 कनेक्शनों की जांच के दौरान 276 मामलों में बिजली चोरी पकड़ी गई और बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर 1.18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि इस दो दिवसीय चेकिंग अभियान का सफल समापन बिजली विभाग के सार्थक प्रयासों का प्रमाण है। उन्होंने सभी बिजली उपभोक्ताओं से अपील की कि वे बिजली का विवेकपूर्ण उपयोग करें और बिजली चोरी के किसी भी मामले की तुरंत रिपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बिजली संरक्षण को बढ़ावा देने और बिजली चोरी रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular