Friday, September 20, 2024
HomeदेशHaryana Weather Update : हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में मानसून बना रहेगा...

Haryana Weather Update : हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में मानसून बना रहेगा सक्रिय जानें- मौसम का लेटेस्ट अपडेट

Haryana Weather Update : हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर विशेषकर दक्षिणी जिलों पर लगातार मानसून गतिविधियों को दर्ज किया जा रहा है। जिसकी वजह से लगातार हल्की बारिश बूंदा-बांदी की गतिविधियां देखने को मिल रही है। सम्पूर्ण इलाके में मौसम परिवर्तन शील और सुहावना बना हुआ है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि जुलाई महीने में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में सक्रिय मौसम प्रणालियों के अभाव में मानसून कमजोर बना हुआ था जबकि लगातार मध्य भारत और राजस्थान पर लगातार मौसम प्रणालियों की सक्रियता से हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिणी हिस्सों पर लगातार मानसून मेहरबान बना रहा और मानसून आंकड़ों में लगातार वृद्धि होती गई। जबकि शेष हरियाणा में मानसून कमजोर बना रहा जिसकी वजह से मानसून आंकड़ों में गिरावट दर्ज हुई परन्तु अगस्त महीने की शुरुआत से ही और दुसरे पखवाड़े में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से लगातार मानसून टर्फ हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर बीच-बीच में पर आने से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में एक बार फिर से सक्रियता और तारतम्यता देखने को मिल रही है। पिछले दो तीन दिनों से एक बार फिर से हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर बनीं हुईं हैं जिसकी वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में धीरे-धीरे मानसून बारिश के आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है जबकि दक्षिणी हिस्सों में लगातार मानसून मेहरबान बना हुआ है।

वहीं  22 अगस्त (गुरुवार) को उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवातीय परिसंचरण के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। परन्तु इससे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और राजस्थान पर ज्यादा देखने को मिलेगा जबकि हरियाणा एनसीआर के दक्षिणी हिस्सों पर आंशिक असर की संभावना बन रही है जिसकी वजह से हल्की बारिश बूंदा-बांदी की गतिविधियां देखने को मिलेगी यानी हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिणी हिस्सों पर लगातार मानसून सक्रिय बना रहेगा जबकि शेष हरियाणा एनसीआर दिल्ली में इस दौरान बिखराव वाली हल्की बारिश बूंदा-बांदी देखने को मिलेगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular