Monday, October 21, 2024
Homeपंजाबपंजाब, सरकारी स्कूल में 10 मीटर की शूटिंग रेंज बनाएगी मान सरकार

पंजाब, सरकारी स्कूल में 10 मीटर की शूटिंग रेंज बनाएगी मान सरकार

पंजाब, पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने आज मोहाली शूटिंग रेंज में कहा कि सरकारी स्कूलों में शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने प्रत्येक जिले में कम से कम एक स्कूल में 10 मीटर की शूटिंग रेंज स्थापित करने की शुरुआत की है।

वह पंजाब राइफल शूटिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित पंजाब राज्य शूटिंग चैंपियनशिप के अवसर पर ओलंपियनों और अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए यहां आए थे।

उन्होंने कहा कि पहले चरण की 10 शूटिंग रेंजों में से पहली शूटिंग रेंज श्री आनंदपुर साहिब में बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य के स्कूलों में छह तरफा एस्ट्रोटर्फिंग लगाकर भी हॉकी को बढ़ावा दिया जाएगा. इसी तरह सरकारी स्कूलों में भी तैराकी को बढ़ावा दिया जाएगा।

हाल ही में हुए पेरिस ओलंपिक में पंजाब के निशानेबाजों के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हॉकी के बाद, जिसमें पंजाब के 10 खिलाड़ियों ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, पंजाब भी निशानेबाजों के लिए नर्सरी बनने की ओर आगे बढ़ रहा है क्योंकि कुल 17 निशानेबाजी खिलाड़ी यहां से आये हैं। पेरिस ओलिंपिक में देश ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 7 खिलाड़ी पंजाब से हैं।

Punjab, सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को कम करने के लिए हो रहा युद्ध स्तर पर काम

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाली कांस्य पदक विजेता हॉकी टीम के आठ खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये और शेष 11 खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया है। इससे पहले पंजाब ने ओलंपिक की तैयारी के लिए अपने प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपये प्रति खिलाड़ी दिए थे।

उन्होंने पेरिस ओलंपिक के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पंजाब के निशानेबाज सिफत कौर समरा, अंजुम मौदगिल, अर्जुन बाबूता, अर्जुन सिंह चीमा, विजयवीर सिद्धू और विश्व चैंपियन अमनप्रीत सिंह को पंजाब राइफल शूटिंग एसोसिएशन की ओर से 75-75 हजार रुपये देकर सम्मानित किया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular