Saturday, September 21, 2024
Homeपंजाबपंजाब, एमबीबीएस छात्रों की फीस में बढ़ोतरी, अब डॉक्टर बनने के लिए...

पंजाब, एमबीबीएस छात्रों की फीस में बढ़ोतरी, अब डॉक्टर बनने के लिए चुकानी होगी…

पंजाब, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग, पंजाब ने राज्य के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की फीस में 5 प्रतिशत की वृद्धि करके एमबीबीएस प्रवेश को विनियमित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

अधिसूचना के अनुसार, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (बीएफयूएचएस) 1,550 प्रवेश आयोजित करेगा। इन सीटों में राज्य के चार सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 750 सीटें और चार निजी और दो अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त चिकित्सा संस्थानों की 800 सीटें शामिल हैं।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, चार सरकारी मेडिकल कॉलेजों अमृतसर, पटियाला, फरीदकोट और मोहाली में एमबीबीएस कोर्स की पूरी फीस 9.05 लाख रुपये से बढ़ाकर 9.50 लाख रुपये कर दी गई है।

करनाल में फिर पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, 3 गिरफ्तार, एक बदमाश के लगी गोली

सभी निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रबंधन कोटा सीटों के लिए पूर्ण एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुल्क 55.25 लाख रुपये से बढ़ाकर 58.02 लाख रुपये कर दिया गया है। प्राइवेट कॉलेजों में सरकारी कोटे की सीटों की फीस 21.48 लाख रुपये से बढ़ाकर 22.54 लाख रुपये कर दी गई है। हर प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में सरकारी कोटे के तहत 50 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं।

बाकी 50 फीसदी सीटों में 35 फीसदी मैनेजमेंट कोटा और 15 फीसदी एनआरआई कोटा शामिल है. एनआरआई कोटा सीटों के लिए शुल्क संरचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जो 1.10 लाख डॉलर है। लुधियाना सीएमसी ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए अपनी फीस संरचना में कोई बदलाव नहीं किया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular