Thursday, October 24, 2024
Homeपंजाबपंजाब, केंद्रीय मंत्री से बलजीत कौर ने सामाजिक सुरक्षा विभाग से जुड़े...

पंजाब, केंद्रीय मंत्री से बलजीत कौर ने सामाजिक सुरक्षा विभाग से जुड़े कई मुद्दे उठाये

पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डाॅ. बलजीत कौर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी के साथ एक महत्वपूर्ण बातचीत की। इस दौरान राज्य में महिलाओं और बच्चों के लिए कल्याण कार्यक्रमों को और मजबूत करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से वित्तीय सहायता और परिचालन समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बातचीत के दौरान डॉ. बलजीत कौर ने प्रमुख क्षेत्रों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति के बारे में जानकारी दी, साथ ही उन चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला जिन पर तत्काल ध्यान देने और सहायता की आवश्यकता है।

कैबिनेट मंत्री ने आवश्यक पोषक तत्वों और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिए पूरक पोषण कार्यक्रम (एसएनपी) के तहत मौजूदा लागत मानदंडों की कमी पर जोर दिया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इन नियमों में संशोधन करने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाभार्थियों की पोषण संबंधी आवश्यकताएं पर्याप्त रूप से पूरी हों।

इसके अलावा, उन्होंने पोषण ट्रैकर पोषण प्रणाली से निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बाहर करने की बात करते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों में व्यापक पोषण सहायता सुनिश्चित करने के लिए उन बच्चों को शामिल करने की वकालत की।

पंजाब में लगातार बारिश से गर्मी से बड़ी राहत, जानें अपने शहर का हाल

मंत्री ने पंजाब में आंगनवाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालयों से जोड़ने में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिससे प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा के बुनियादी ढांचे और गुणवत्ता में सुधार हुआ है। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्कूल शिक्षकों के बीच परिचालन अंतर का वर्णन किया, जिससे भ्रम की स्थिति के साथ-साथ सेवाओं के उचित उपयोग की कमी भी होती है।

डॉ. बलजीत कौर ने पूर्व-प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने में अधिक स्थिरता लाने के लिए श्रमिकों और शिक्षकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को चित्रित करने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देशों का आह्वान किया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular