Saturday, September 21, 2024
Homeहरियाणा हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर ड्राफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित, नागरिक अपना नाम...

 हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर ड्राफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित, नागरिक अपना नाम कर सकते हैं चेक

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि आगामी विधानसभा आम चुनावों के मद्देनजर मतदाता सूचियों में संशोधन को लेकर 2 अगस्त को ड्राफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित की गई हैं। कोई भी नागरिक तथा राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मतदाता का नाम व अन्य विवरण इन ड्राफ्ट सूचियों में देख सकते हैं और यदि किसी प्रकार की त्रुटि है तो वे निर्धारित फॉर्म-8 के माध्यम से 16 अगस्त तक दावे एवं आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं।

पंकज अग्रवाल ने बताया कि दावें एवं आपत्तियों का निपटान जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से 26 अगस्त तक किया जाएगा। अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन 27 अगस्त, 2024 को होगा। उन्होंने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवक व युवतियों से आह्वान किया कि वे हरियाणा के विधानसभा चुनावों से पहला अपना वोट अवश्य बनवाएं और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर देश-प्रदेश के विकास में सहयोग करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया को और अधिक सुचारू बनाया है। पहले 1 जनवरी को अर्हता तिथि मानकर साल में एक बार वोट बनवाने की प्रक्रिया थी, लेकिन अब साल में 4 बार यानि 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई व 1 अक्टूबर को अर्हता तिथि मानकर नये वोट बनवाए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि संशोधित मतदाता सूची की तैयारियों को लेकर 27 व 28 जुलाई को विशेष तिथियां निर्धारित की गई थी। इसी प्रकार, 3 व 4 अगस्त भी विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। इन दोनों दिन बीएलओ विशेष रूप से पोलिंग स्टेशनों पर उपस्थित रहेंगे और लोगों के वोट बनाने का कार्य करेंगे और बूथ लेवल एजेंट भी इन तिथियों पर बीएलओ के साथ संपर्क करें।

उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप के माध्यम से भी नागरिक अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके अलावा, वोटर हेल्पलाइन नंबर- 1950 पर कॉल करके भी वोट बनवाने बारे जानकारी हासिल की जा सकती है। उन्होंने बताया कि वोट डालने के लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है, इसलिए युवक-युवतियां अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular