Friday, October 18, 2024
Homeपंजाबमौसम अपडेट: पंजाब के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम अपडेट: पंजाब के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम अपडेट, पंजाब में एक बार फिर भीषण गर्मी शुरू हो गई है। इसके चलते हर तरफ उमस जैसा मौसम हो गया है। मौसम विभाग ने 23 जुलाई और 24 जुलाई को बारिश के लिए क्रमश: ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया था, लेकिन पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक 24 जुलाई को पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, लेकिन कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई और मौसम में बादल छाए हुए हैं।

आईएमडी के मुताबिक आज के तापमान की बात करें तो अमृतसर में तापमान 37 डिग्री, पटियाला में 32 डिग्री, लुधियाना में 33.6 डिग्री और चंडीगढ़ में 34 डिग्री के आसपास है।

इसके साथ ही अमृतसर में करीब 80 फीसदी हवा में नमी दर्ज की गई, जबकि चंडीगढ़ में 71 फीसदी हवा में नमी दर्ज की गई। हालांकि आज पंजाब के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी जरूर देखने को मिली है। लुधियाना में भी देर शाम बारिश हुई, लेकिन बारिश के बाद गर्मी फिर बढ़ गई है।

कई जिलों में अलर्ट जारी: मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश से सटे पठानकोट में भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट है. जबकि गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, बठिंडा, लुधियाना, मनसा, नवांशहर, रूपनगर, पटियाला और मोहाली में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

क्या गर्म पानी पीने से पेट कम होता है?आइए जानते है इसके बारे में

बता दें कि जुलाई का महीना खत्म होने को है लेकिन इसके बावजूद पंजाब के सभी जिलों में उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई है. इसके साथ ही पंजाब में 1 जून के बाद से सिर्फ 49 फीसदी बारिश कम हुई है।

पठानकोट, तरनतारन, मनसा और संगरूर में भी ज्यादा बारिश नहीं हुई। वहीं पंजाब के कई जिलों में जमकर बारिश हुई। जबकि छह जिलों में रूपनगर में 62 प्रतिशत, एसबीएस नगर में 64 प्रतिशत, मोहाली में 72 प्रतिशत, फतेहगढ़ साहिब में 80 प्रतिशत, फिरोजपुर में 66 फीसदी और बठिंडा में 73 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. जबकि अन्य जिलों में 30 से 59 तक कम बारिश दर्ज की गई है।

इस साल जुलाई का महीना खत्म होने को है लेकिन इसके बावजूद बारिश उस हिसाब से नहीं हो रही है। सभी जिलों में कम बारिश हुई है। इसके साथ ही एक जून से लेकर अब तक राज्य में 49 फीसदी कम बारिश हुई है। पठानकोट, तरनतारन, मनसा और संगरूर में सामान्य बारिश हुई।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular