Thursday, September 19, 2024
HomeदेशKanwar Yatra 2024 : कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू होगी, सरकार...

Kanwar Yatra 2024 : कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू होगी, सरकार ने श्रद्धालुओं को लेकर जारी किए निर्देश

Kanwar Yatra 2024 :  हरियाणा सरकार (Haryana government) ने शिवरात्रि के अवसर पर कांवड़ यात्रा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षित यात्रा एवं सौहार्द के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं।इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शिवरात्रि (Shivratri) के अवसर पर हरियाणा से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से कांवड़ लेकर आते हैं। अधिकतर श्रद्धालु यमुनानगर मार्ग से कांवड़ लेकर आते हैं। शिवभक्तों/कांवड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्य व अन्य मार्गों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है तथा कांवड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग पूरी तरह सतर्क रहेगा।

उन्होंने बताया कि 22 जुलाई से 2 अगस्त 2024 तक चलने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह सतर्क है। यमुनानगर जिले में कांवड़ यात्रियों से संबंधित बैठक में अधिकारियों ने तैयारियों की समीक्षा भी की है।

पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्था को बाधित न होने देने के लिए विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान पूरे जिले में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे, जिनके साथ संबंधित थाना प्रबंधक भी मौजूद रहेंगे। जरूरत पड़ने पर कांवड़ यात्रा का रूट भी डायवर्ट किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर कांवड़ियों के लिए शिविर लगाने वाले सामाजिक व धार्मिक संगठनों को अपने-अपने उपमंडल क्षेत्रों जैसे जगाधरी/बिलासपुर/रादौर के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) से अनुमति लेनी होगी। सभी शिविर सड़क से 200 फीट की दूरी पर, हरिद्वार-सहारनपुर से आने वाले मार्ग के बाईं ओर तथा सड़क से दूर लगाए जाने चाहिए। इन शिविरों का पंजीकरण संबंधित उपमंडल अधिकारी (नागरिक) के कार्यालय में पहले ही करवा लिया जाना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि कांवड़ियों के लिए शिविर अन्य समुदायों के धार्मिक स्थलों से उचित दूरी पर लगाए जाने चाहिए। साथ ही, यातायात में किसी भी तरह की बाधा से बचने और कांवड़ यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सड़क से दूर पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए। कांवड़ शिविरों के आयोजकों को सीसीटीवी कैमरे, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय जैसी पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करने और कांवड़ियों द्वारा भारी मात्रा में उपयोग किए जाने वाले मार्गों पर यातायात को डायवर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular