Saturday, October 5, 2024
Homeपंजाब31 साल बाद गुलशन कुमार के परिवार को मिला न्याय, दोनों पुलिसकर्मियों...

31 साल बाद गुलशन कुमार के परिवार को मिला न्याय, दोनों पुलिसकर्मियों को सजा

गुलशन कुमार, 1993 में फर्जी पुलिस मुठभेड़ में गुलशन कुमार की मौत और उसके शव का दाह संस्कार करने के आरोप में पूर्व DIG दिलबाग सिंह को बरी कर दिया गया है और पूर्व DSP गुरबचन सिंह को 7 साल की कैद और 50 हजार जुर्माने की सजा सुनाई गई है आजीवन कारावास सहित 2 लाख रु. बता दें कि गुलशन सिंह के परिवार को 31 साल बाद न्याय मिला है।

DIG दिलबाग सिंह को धारा 302, 364, 218 और पूर्व DSP गुरबचन सिंह को धारा 364 के तहत दोषी पाया गया है। कोर्ट के आदेश पर दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया है और आज उन्हें सजा सुनाई गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह मामला चमन लाल की शिकायत पर सीबीआई ने दर्ज किया था कि चमन लाल को उनके बेटों परवीन कुमार, बॉबी कुमार और गुलशन कुमार के साथ 22.6.1993 को तत्कालीन डीएसपी दिलबाग सिंह और SHO सिटी ने गिरफ्तार किया था तरनतारन गुरबचन सिंह को पुलिस पार्टी ने गिरफ्तार कर लिया।

गुलशन कुमार को छोड़कर सभी को कुछ दिनों के बाद रिहा कर दिया गया। चमनलाल ने आगे आरोप लगाया कि गुलशन कुमार जो एक सब्जी विक्रेता था, पुलिस स्टेशन सिटी तरनतारन में कानूनी हिरासत में रहा और फिर 22.7.1993 को उसे तीन अन्य व्यक्तियों के साथ एक फर्जी पुलिस मुठभेड़ में मार दिया गया और उसके शव को उनके द्वारा फेंक दिया गया था सौंपा नहीं गया और लावारिस शव के रूप में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

अप्रैल माह में पंजाब को 2,178 करोड़ रुपये का हुआ राजस्व घाटा

पंजाब पुलिस द्वारा शवों के सामूहिक दाह संस्कार के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के 15.11.1995 के आदेश के अनुसार, 28.2.1997 को सीबीआई ने डीएसपी दिलबाग सिंह और अन्य पर अपहरण, अवैध हिरासत मामले के संबंध में मामला दर्ज किया था। गुलशन कुमार की 7.5.1999 को एक फर्जी पुलिस मुठभेड़ में हत्या कर दी गई थी और जांच पूरी करने के बाद जिला तरनतारन के पुलिस अधिकारियों के डी.एस.पी. दिलबाग सिंह, इंस्पेक्टर गुरबचन सिंह, एएसआई अर्जुन सिंह, एएसआई दविंदर सिंह और एएसआई बलबीर सिंह के खिलाफ आरोप पत्र पेश किया गया था लेकिन मुकदमे के दौरान आरोपी अर्जुन सिंह, दविंदर सिंह और बलबीर सिंह की मृत्यु हो गई और उनके खिलाफ कार्रवाई समाप्त कर दी गई।

दूसरी ओर, सीबीआई ने मामले में 32 गवाहों का हवाला दिया था, लेकिन मुकदमे के दौरान अदालत में केवल 15 गवाहों का हवाला दिया गया था, क्योंकि अधिकांश अभियुक्तों की योग्यताहीन दलीलों के आधार पर विलंबित सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई थी, जिन्हें बाद में स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया गया था।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular