Sunday, September 29, 2024
Homeपंजाबपंजाब, चुनाव की तैयारियां पूरी, 24,451 मतदान केंद्रों पर करीब 2 लाख...

पंजाब, चुनाव की तैयारियां पूरी, 24,451 मतदान केंद्रों पर करीब 2 लाख सिविल कर्मचारी तैनात

पंजाब, राज्य की सभी 13 सीटों पर 2,14,00,000 से अधिक मतदाताओं के लिए 24,451 मतदान केंद्र बनाए गए हैं ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। शनिवार, 1 जून को मतदान होना है।

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबन सी. ने कहा कि राज्य के सभी 23 जिलों के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बनाये गये मतदान केंद्रों पर 2 लाख से अधिक सिविल स्टाफ की तैनाती की जा रही है, जो कल ईवीएम मशीनों, वीवी से तैनात किये जायेंगे. पैट और अन्य उपकरण लेकर पहुंचेंगे। प्रत्येक बूथ पर पानी, टेंट, छाया, बाथरूम आदि की व्यवस्था की गयी है। सभी प्रकार की घटनाओं पर नजर रखने के लिए कैमरे भी लगाए गए हैं।

किसी भी अप्रिय घटना को नियंत्रित करने के लिए 300 से अधिक फ्लाइंग टीमों की भी व्यवस्था की गई है। सिबन सी. उन्होंने कहा कि कड़ी सुरक्षा के लिए पंजाब पुलिस, पी.ए.पी. साथ ही 564 केंद्रीय बलों के जवानों और सशस्त्र जवानों को भी तैनात किया गया है।

सिबन सी. कहा कि चुनाव आयोग का लक्ष्य 70 पार और हिंसा मुक्त चुनाव कराना है। उन्होंने कहा कि पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्तर पर वोट प्रतिशत 66 प्रतिशत और पंजाब में 65 प्रतिशत था, जिसे बढ़ाकर 70 प्रतिशत करने का इरादा है। भाजपा अध्यक्ष जाखड़ द्वारा केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखे पत्र कि तेज गर्मी के कारण सुबह और शाम का समय एक-एक घंटा बढ़ाया जाए, के बारे में पूछे गए सवाल पर मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि 6 राउंड की वोटिंग हो चुकी है।

मौसम अपडेट, पंजाब में गर्मी ने सबसे बुरा किया, लू से कई मौतें, कैसा रहेगा आज

एक जून को होने वाले आखिरी दौर के मतदान का समय बढ़ाना संभव नहीं है। उन्होंने साफ कहा कि वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक ही होगी। मतदान के बाद रात में ईवीएम को सील कर दिया गया। मशीनें पंजाब के 23 जिलों में बने 48 स्ट्रॉन्ग रूम यानी कड़ी सुरक्षा वाली इमारतों में 2 दिन तक रखी जाएंगी और 4 जून को गिनती होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान वर्तमान जिला स्थानों पर तैनात 35 सामान्य पर्यवेक्षकों के अलावा 63 अतिरिक्त गणना पर्यवेक्षक, कुल 98 विशेष पर्यवेक्षक, बाहरी राज्यों से वरिष्ठ अधिकारी तैनात किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि 16 मार्च से घोषित चुनाव छह जून को समाप्त होंगे. जिस पर 325 करोड़ रुपए खर्च होंगे, सिर्फ पंजाब के लिए यह सब केंद्र सरकार पूरा करेगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular