Sunday, October 6, 2024
Homeपंजाबमौसम अपडेट, पंजाब में गर्मी ने सबसे बुरा किया, लू से कई...

मौसम अपडेट, पंजाब में गर्मी ने सबसे बुरा किया, लू से कई मौतें, कैसा रहेगा आज

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-दक्षिण भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। पंजाब समेत दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है। यहां तक ​​कि गर्मी के कारण कई जगहों पर लोगों की जान भी चली गई है। वहीं, पंजाब में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चंडीगढ़ में आज अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा. आज मौसम साफ रहेगा। अमृतसर में आज अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा. रविवार को बारिश की संभावना। जालंधर में आज अधिकतम तापमान 47 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा।

लुधियाना में आज अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा। बठिंडा में आज अधिकतम तापमान 47 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा। पटियाला में आज अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा।

आईएमडी के मुताबिक, मानसून अपने सामान्य समय से दो दिन पहले ही केरल में प्रवेश कर चुका है। राज्य के कई इलाकों में बारिश के कारण गतिविधियां बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून 30 मई को केरल तट पर पहुंचेगा। केरल में मानसून की सामान्य तारीख 1 जून है। हालाँकि, 3-4 दिन आगे या पीछे रहना सामान्य माना जाता है।

अगर आप गर्मी के दिनों में खुद को फ्रेश रखना चाहते हैं तो खाएं दही सैंडविच

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में प्रवेश करने के बाद मानसून अब पूर्वोत्तर के हिस्सों की ओर बढ़ रहा है। मौसम विज्ञानियों का मानना ​​है कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के ऊपर से गुजरे चक्रवात रामल ने मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है। आपको बता दें कि केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है।

बता दें कि उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। बिहार में गुरुवार को गर्मी से 57 लोगों की मौत हो गई। लू के कारण 250 से अधिक लोग बीमार हो गये, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है। झारखंड में भी लू की अलग-अलग घटनाओं में नौ की मौत हो गयी. राजस्थान में भी पिछले सात दिनों में तीन मौतें और 61 मौतें हो चुकी हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular