Sunday, May 19, 2024
Homeहरियाणारोहतकपीएम मोदी ने दिखाई रोहतक-महम-हांसी ट्रेन को हरी झंडी, जाने क्या रहेगा...

पीएम मोदी ने दिखाई रोहतक-महम-हांसी ट्रेन को हरी झंडी, जाने क्या रहेगा समय और किराया

- Advertisment -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रोहतक-महम-हांसी के बीच ट्रेन सेवा काे भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस लाइन का शिलान्यास 13 साल पहले हुआ था और अब यह लंबा इंतजार खत्म हो गया है।

- Advertisment -

रोहतक। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन पर 16 फरवरी यानी आज से लंबे इंतजार के बाद आखिर सवारी रेल गाड़ियाें का संचालन शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेवाड़ी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस नए रेलवे ट्रैक का उद्घाटन करेंगे और सवारी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नए रेलवे ट्रैक पर पहली रेलगाड़ी रोहतक से चली जोकि सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर हांसी रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया शुभारंभ 

पीएम मोदी ने आज शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसी कड़ी में उन्होंने रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन पर रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ भी किया। इस रेल सेवा के शुरु होने से रोहतक और हिसार के बीच की दूरी कम हो जाएगी और लोगों के यात्रा में समय की भी बचत होगी। इसके साथ ही नई रेल सेवा के शुभारंभ से क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा भी मिलेगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोनों ट्रेनों की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

45 रुपये होगा किराया

बता दें कि हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन की घोषणा 2011 में हुई थी। 13 साल के लंबे इंतजार के बाद अब लोग इस रूट पर यात्रा कर सकेंगे। इस रेलवे लाइन पर करीब 755 करोड़ रुपये की लागत आई है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन से रोहतक तक का किराया मात्र 45 रुपये होगा। रेलवे ने पहले ही दोनों ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर दिया। शेड्यूल के मुताबिक रोहतक के लिए रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन दो ट्रेनें चलेंगी। एक ट्रेन सुबह 11 बजकर 55 मिनट व दूसरी ट्रेन रात 12 बजकर 50 मिनट पर रोहतक के लिए रवाना होगी। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों ट्रेनें डोभ भाली, मोखरा, मदीना, महम, मुंढाल कलां, गढ़ी स्टेशन पर रुकेंगी।

‘रोहतक-हांसी स्पेशल एक्सप्रेस’ होगा नाम

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों ट्रेनों का नाम रोहतक-हांसी स्पेशल एक्सप्रेस होगा। इसके साथ ही इसमें दिल्ली डिवीजन के कर्मचारी तैनात होंगे। अभी डीजल इंजन से यह ट्रेन चलाई जाएगी। रेलवे ने इस रूट पर पड़ने वाले सभी नए स्टेशनों के कोड जारी कर दिए हैं।

पहली ट्रेन की टाइमिंग

रेलवे ने दोनों ट्रेनों का शेड्यूल जारी करते हुए बताया कि, ट्रेन नंबर 04489 रोहतक से सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर हांसी के लिए चलेगी। 10 बजकर 27 मिनट पर महम पहुंचेगी। यहां पर ट्रेन करीब 1 मिनट तक महम रुकेगी। इसके बाद अपने निर्धारित समय 11 बजकर 20 मिनट पर हांसी पहुंचेगी। यहां पर यह ट्रेन करीब 30 मिनट तक रुकेगी। इसके बाद यही ट्रेन वापस रोहतक के लिए फिर रवाना होगी। वापस आते समय इस ट्रेन का नंबर 04490 रहेगा। इसके बाद 11 बजकर 50 मिनट पर ट्रेन हांसी से चलकर 12 बजकर 30 मिनट तक महम पहुंचेगी। फिर दोपहर डेढ़ बजे रोहतक पहुंचेगी। जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन में 7 जनरल व दो स्लीपर कोच समेत कुल 9 कोच होंगे।

महम रेलवे स्टेशन पर रेल का इंतजार करते हुए यात्री

दूसरी ट्रेन की टाइमिंग

इसके बाद दूसरी ट्रेन ट्रेन रात साढ़े दस बजे रोहतक से हांसी के लिए चलेगी। इस ट्रेन का नंबर 04487 होगा। यह ट्रेन रात को 11 बजकर 12 मिनट पर महम पहुंचेगी। फिर रात 12 बजकर 10 मिनट पर हांसी पहुंचेगी। हांसी से यह ट्रेन रात 12 बजकर 50 मिनट पर हांसी से रोहतक के लिए चलेगी। ट्रेन डेढ़ बजे महम व ढाई बजे रोहतक पहुंचेगी। यह ट्रेन 16 कार डेमू होगी। बता दें कि अभी तक रोहतक से महम जाने के लिए लोगों का बस से सफर करना पड़ता था। बस का किराया 85 रुपये लगता है। अब इस ट्रेन में उसका आधा किराया देना होगा। हालांकि, बस से सफर करने पर डेढ़ का समय लगता था। जबकि ट्रेन से 1 घंटा 40 मिनट में रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को हरिझंड़ी दिखाने के बाद कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रोहतक, महम, हांसी, जींद, सोनीपत जैसी नई रेल लाइनों और अंबाला कैंट, दप्पर जैसी लाइनों के दोहरीकरण से लाखों लोगों का फायदा होगा। ऐसी सुविधाएं जब बनती हैं तो जीवन भी आसान होता है और कारोबार भी आसान होता है। इस दौरान हरियाणा के उपराज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और डीप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular