Saturday, May 18, 2024
Homeदेशभारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन...

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू ,देखिये अंतिम तिथि से लेकर लिंक

- Advertisment -
- Advertisment -

चंडीगढ़। भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय वायु सेना ने अग्निवीरवायु (01/2025) का नोटिफिफिकेशन जारी कर दिया है ,इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द ही इंडियन एयर फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

जारी नोटिफिकेशन में लिखा है, ‘भारतीय वायु सेना अग्निवीरवयु के रूप में IAF में शामिल होने के लिए 17 मार्च 2024 से चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। महिला उम्मीदवारों की संख्या और रोजगार योग्यता सेवा आवश्यकता के अनुसार तय की जाएगी। ‘ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली है. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 06 फरवरी 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। आवेदकों को 550 रुपये का शुल्क देना होगा। भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके किया जा सकता है।

जानें योग्यता
विज्ञान विषय: उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। या किसी सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास हों।

विज्ञान विषयों के अलावा: कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी विषय में इंटरमीडिएट/ 10+2/ समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य आवदकों की उम्र 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

चयन प्रक्रिया
भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु चयन प्रक्रिया में 3 चरण शामिल होंगे:

चरण 1 ऑनलाइन परीक्षा
चरण 2 ऑनलाइन परीक्षा,
शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और अनुकूलन परीक्षण 1 और 2, और चरण 3 मेडिकल परीक्षा। AGNIVEERVAYU INTAKE 01/2025 में नामांकन के लिए अंतिम रूप से बुलाए गए उम्मीदवारों की लिस्ट नवंबर में जारी की जाएगी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular