Sunday, October 20, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज 40 अग्निशमन बाईक को हरी...

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज 40 अग्निशमन बाईक को हरी झंडी दिखाकर पंचकूला से रवाना किया

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज पंचकूला के लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह से सात जिलों के 40 अग्निशमन बाईक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शेष 60 बाईक भी जल्द ही बाकी जिलों को सौंप दी जाएंगी। हीरो मोटर कारपारेशन द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत दी गई हैं।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री को अग्निशमन व आपातकाल सर्विंस के डायरेक्टर जनरल डाॅ. यशपाल सिंह ने विस्तार से विभाग के कार्यों और समस्याओं की जानकारी दी।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने करनाल, पानीपत, कुरूक्षेत्र, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, जींद और हेड क्वार्टर से आए हुए फायर अधिकारियों से अग्निशमन व आपातकाल की स्थिति से निपटने ओर सिस्टम को और बेहतर करने के लिए चर्चा भी की और उनसे सुझाव भी लिए गए। उन्होने अग्निशमन अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई मांगो को जल्दी ही पूरा करने का आश्वासन दिया।
डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को अपने संबंधित क्षेत्र मे गंभीरता से कार्य करने और अग्निशमन विभाग के मुताबिक फायर सिस्टम को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होेने अधिकारियों को जिलों में शिक्षण संस्था, विश्वविद्यालय, कालेज, पैट्रोल, उद्योगों, मैरिज बैंकवेट हाल का निरीक्षण करने और फायर सिस्टम को चैक करने के निर्देश दिए।

दुष्यंत चौटाला ने सभी जिलों में बड़ी व छोटी औद्योगिक इकाईयों के भी फायर सिस्टम चैक करने के निर्देश दिए और जिन औद्योगिक इकाईयों के फायर सिस्टम खराब हैं, उन्होने अग्निशमन अधिकारियों को निरीक्षण कर ठीक करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर 30 दिन के नोटिस के बावजूद भी कोई संस्थान अपने फायर सिस्टम को अग्निशमन विभाग के मुताबिक दुरूस्त न करे तो उसके खिलाफ कारवाई अमल में लाई जाए।

डिप्टी सीएम ने अग्निशमन व आपातकाल सर्विंस के डायरेक्टर जनरल को विभाग की जर्जर पड़ी इमारतो का एस्टीमेट बनाकर उनके सम्मुख प्रस्तुत को भी कहा ताकि उन ईमारतों की मरम्मत करवाई जा सके। उन्होने सभी जिलों के लिए 25 लाल बोलेरो खरीदने के भी निर्देश दिए ताकि समय पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी पहुंचकर किसी अनहोनी घटना को होने से रोक सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल , टैकनिकल डिप्टी डायरेक्टर गुलशन कालरा, हीरो सीएसआर के सीनियर मैनेजर राकेश पटेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular