Monday, October 21, 2024
Homeहरियाणारोहतककिसानों के लिए जरूरी खबर , कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए...

किसानों के लिए जरूरी खबर , कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए बड़ी अंतिम तिथि ,करें ऑनलाइन आवेदन

रोहतक। किसानों के लिए जरूरी खबर, हरियाणा सरकार ने कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी है। दरअसल हरियाणा सरकार द्वारा स्मैम व एनएफएसएम योजना के तहत किसानों को कृषि मशीनों की खरीद पर 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान राशि दी जा रही है। जिसके तहत अब सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की अंतिम बढ़ाकर 15 जनवरी 2024 कर दी गई है। इसलिए इच्छुक किसान 15 जनवरी तक कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से यह योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। सरकार द्वारा रोटावेटर, आलू बिजाई मशीन और ट्रैक्टर चालित पॉवर वीडर पर भी अनुदान दिया जा रहा है। लाभार्थियों के चयन के लिए जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति का गठन किया गया है और समिति द्वारा लाभार्थियों का चयन ड्रॉ और लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।

एक किसान अधिकतम 2 विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र के लिए अनुदान का पात्र होगा। चयन उपरांत किसान कृषि यंत्र निर्माताओं से मोलभाव कर पसंद के निर्माता से खरीद कर सकते हैं। कृषि यंत्र निर्माता स्कीम में मशीनों की आपूर्ति के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 के अलावा उप कृषि निदेशक अथवा सहायक कृषि अभियंता कार्यालयों में संपर्क किया जा सकता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular