Sunday, September 22, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा साइबर पुलिस की सतर्कता ने साइबर फ्रॉड से बचाया महिला को...

हरियाणा साइबर पुलिस की सतर्कता ने साइबर फ्रॉड से बचाया महिला को , पत्र लिख महिला ने जताया आभार

चंडीगढ़ ।हरियाणा पुलिस द्वारा साइबर सुरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करते हुए निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं ताकि लोगों को अपनी मेहनत का पैसा साइबर फ्रॉड में ना गवाना पड़े। इसके लिए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के नेतृत्व में योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। परिणामस्वरूप अब साइबर फ्रॉड संबंधी किए गए कार्यों के उत्कृष्ट परिणाम सामने आने लगे हैं।

 

इसका हाल ही में एक उदाहरण देखने को मिला जब साइबर फ्रॉड का शिकार हुई महिला के बैंक अकाउंट की राशि को न केवल साइबर फ्रॉड से बचाया गया बल्कि उसे महिला के बैंक खाते में वापस क्रेडिट किया गया। इस मामले में पीड़ित महिला द्वारा हरियाणा पुलिस का पत्र लिखते हुए आभार जताया गया है।

 

यह मामला अक्टूबर 2023 का है जब गुरुग्राम के सेक्टर 10ए की स्थानीय निवासी साक्षी गुप्ता को एक नंबर से फोन आया जिसमें व्यक्ति ने स्वयं को कोरियर सर्विस का प्रतिनिधि बताया और महिला का फोन मुंबई क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर करने की बात कही। फोन ट्रांसफर होने के बाद व्यक्ति ने स्वयं को पुलिस का अधिकारी बताया और कहा कि उनका आधार कार्ड अवैध गतिविधियों में संलिप्त है और महिला तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करवाए। इसके बाद व्यक्ति द्वारा महिला को स्काइप चैट का एक लिंक भेजते हुए ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए कहा गया। व्यक्ति द्वारा बताया गया कि महिला का आधार मनी लांड्रिंग में संलिप्त है और वे दिए गए लिंक पर क्लिक करते हुए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरा करें और धनराशि को ट्रांसफर करें ताकि बैंक के माध्यम से वेरिफिकेशन हो सके । उनका पैसा 15 मिनट में उन्हें रिफंड कर दिया जाएगा। महिला ने बताई गई प्रक्रिया को पूरा किया और बैंक खाते में दो ट्रांजैक्शन 2,80,931 तथा 3,92,008 रुपये की कर दी। कुछ समय बाद जब महिला का पैसा वापस नहीं आया तब महिला को संदेह हुआ कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई है।

 

इसके बाद महिला ने तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करते हुए ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज की। साइबर क्राइम वेस्ट गुरुग्राम की टीम ने शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करते हुए आइसीआइसीआइ बैंक के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क करते हुए बैंक अकाउंट को फ्रिज किया। इससे महिला की साइबर फ्रॉड की धनराशि को आगे ट्रांसफर होने से बचाया गया। इस मामले में माननीय सिविल कोर्ट गुरुग्राम द्वारा संबंधित बैंक के मैनेजर को महिला की फ्रॉड की गई 6 लाख 72939 रुपए की धनराशि को तुरंत महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के आदेश दिए और महिला को अपनी पूरी धनराशि वापस मिल गई। इस पर महिला ने साइबर वेस्ट पुलिस गुरुग्राम के डीसीपी सिद्धांत जैन, एसएचओ सावित कुमार तथा हेड कांस्टेबल भगत सिंह सहित बैंककर्मियों तथा हरियाणा पुलिस का पत्र लिखते हुए उनका आभार जताया।

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular