Wednesday, October 23, 2024
Homeदेशरक्षाबंधन पर 30 या 31 अगस्त किस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां...

रक्षाबंधन पर 30 या 31 अगस्त किस दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां करें कन्फ्यूजन दूर

चंद दिनों में रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। लेकिन इस साल ये त्योहार एक नहीं बल्कि दो दिन मनाया जायेगा। ऐसे में हर किसी के मन में कन्फ्यूजन है कि रक्षाबंधन पर बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे या फिर 31 अगस्त को बंद रहेंगे।

रक्षाबंधन पर किस दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ शहरों में रक्षाबंधन के मौके पर 30 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे जबकि कुछ शहरों में 31 अगस्त को बंद रहेंगे।

जयपुर और शिमला में बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे। वहीं, देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, तिरुवनंचपुरम में बैंक 31 अगस्त को बंद रहेंगे। 31 अगस्त को रक्षा बंधन के साथ क्षेत्रीय त्योहार जैसे श्री नारायण गुरु जयंती और पंग-लहबसोल की छुट्टी है।

ये भी पढ़ें- हरियाणा के 100 गांवों को मिली बड़ी सौगात

इसके अतिरिक्त  अगस्त के आखिरी हफ्ते में 28 अगस्त और 29 अगस्त को पहला ओणम और तिरुवोनम के अवसर पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के कई प्राइवेट बैंकों में 31 अगस्त को छुट्टी रहेगी।

सितंबर में कब-कब रहेगी बैंकों में छुट्टी 

सितंबर में श्रीकृष्णजन्माष्टमी, विनायक चतुर्थी, गणेश चतुर्थी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन और श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव जैसे राष्ट्रीय और क्षेत्रिय त्योहार के कारण बैंक की कुल 17 दिन की छुट्टी रहेगी। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। श्रीकृष्णजन्माष्टमी की 6 और 7 सितंबर (अलग-अलग शहरों में), गणेश चतुर्थी की 19 और 20 सितंबर को (अलग-अलग शहरों में) छट्टी है।

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular