Saturday, May 18, 2024
Homeहरियाणाभिवानीहरियाणा में गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वाले पर लगेगा जुर्माना

हरियाणा में गौवंशों को बेसहारा छोड़ने वाले पर लगेगा जुर्माना

- Advertisment -
- Advertisment -

Bhiwani: हरियाणा के भिवानी (Bhiwani) जिले की पंचायत में एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया। पंचायत के इस फैसले की चर्चा पूरे प्रदेश में जारी है। दरअसल, बीरण  गांव की पंचायत ने अपने अनूठे फैसले में कहा है कि सभी पशुपालकों को अपने पशुओं का 15 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। पंचायत ने अपने फैसले में स्पष्ट किया है कि जो भी पशुपालक इस निर्णय को नहीं मानता है, उससे जुर्माना वसूला जाएगा।

गौवंशों को बेसहारा छोड़ने पर 11 रुपए जुर्माना (Bhiwani)

ग्राम पंचायत ने अपना फैसले सुनाते हुए कहा कि अगर 15 अगस्त तक कोई पशुपालक अपने पशुओं का रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उस पर 5100 रुपये तथा गौवंश को बेसहारा छोड़ने पर 11 हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। गांव के सरपंच जोगेंद्र सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सभी पशुपालकों को 15 अगस्त तक अपने गौवंश का रजिस्ट्रेशन कराने के आदेश दिए गये हैं। पंचायत के फैसले को ग्रामीणों को स्वीकार करते हुए सहयोग करने की अपील की गई है।

इसके बाद पंचायत अपने स्तर पर 16 अगस्त से एक पड़ताल अभियान चलाएगी, जिसमें यह जांच की जाएगी कि किस पशुपालक ने अपने गौवंश का पंजीकरण करवाया है और किसने नहीं। जिन पशुपालकों ने पंजीकरण नहीं कराया, उन्हें उक्त जुर्माना राशि वसूली जाएगी।

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बिजली बिल होंगे माफ, सरकार का बड़ा फैसला

गांव के सरपंच ने कहा कि आवारा पशु खेतों में खड़ी फसल के लिए नुकसानदायक साबित हो रहें हैं, जिसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular