Saturday, May 18, 2024
HomeदेशWeather Update: देश के इन राज्यों में गर्मी का अलर्ट जारी, पढ़ें...

Weather Update: देश के इन राज्यों में गर्मी का अलर्ट जारी, पढ़ें मौसम रिपोर्ट

- Advertisment -
- Advertisment -

Weather Update: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के अलर्ट के बीच, देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी भी पड़ने वाली है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों के लिए हीटवेव एडवाइजरी जारी की। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार के अनुसार, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में अगले पांच दिनों के लिए अत्यधिक लू का अलर्ट घोषित किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा या पंजाब में लू का कोई खतरा नहीं है। इस बीच, चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में 14 और 15 जून को 125 किमी/घंटा से अधिक की महत्वपूर्ण वर्षा और हवाएँ देखने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों में अधिकांश स्थानों पर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिसमें कुछ इक्का-दुक्का भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मेघालय में 14 से 16 जून के बीच कुछ छिटपुट, अत्यंत भीषण बारिश के तूफान भी संभव हैं।

पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों में आंधी, बिजली, और तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की से मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा की बहुत अधिक संभावना है। अगले 5 दिनों में, यह बहुत संभव है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश के अलग-अलग क्षेत्र होंगे। 12 जून और 16 जून को, बिहार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होने की बहुत अधिक संभावना है। उत्तर पश्चिमी भारत के 13 और 14 जून को, और 14 और 15 जून को, पूरे हिमाचल में कुछ छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम मात्रा में छिटपुट बारिश, साथ ही ओलावृष्टि, गरज और बिजली गिरने की संभावना है। प्रदेश। 16 जून को, पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ छींटे और तूफान आने की संभावना है।

Haryana Weather: 31 मई तक हरियाणा में जारी रहेगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular