Thursday, October 24, 2024
Homeहरियाणाखुशखबरी : दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का जल्द होगा उद्घाटन

खुशखबरी : दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का जल्द होगा उद्घाटन

Haryana News :  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य से निकलने वाले विभिन्न राजमार्गों पर कार्य शुरू करने की अपनी मंजूरी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि आज लगभग दर्जनभर राजमार्गों के निर्माण के संबंध में डीपीआर तैयार करने की मंजूरी प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा राज्य के लिए पूर्वपश्चिम एक्सप्रेसवे (डबवाली से पानीपत) का निर्माण के लिए केन्द्रीय मंत्री ने डीपीआर तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन जल्द ही कराया जाएगा तथा दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे जो वर्तमान में केएमपी से शुरू हो रहा है, उसे दिल्ली में यूईआर-2 तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का कोई भी जिला ऐसा नहीं हैं जहां पर से चार मार्गीय एक्सप्रेस-वे या ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे गुजरता न हों अर्थात हरियाणा में बेहतरीन अवसंरचना विकसित करने के उद्देश्य से सड़कों का जाल लगातार बिछाया जा रहा है ताकि लोगों के जीवन को सुगम व सरल बनाया जा सकें इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विभिन्न राजमार्गों की मंजूरी व डीपीआर तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

 हरियाणा की सड़क परियोजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र बाईपास सहित पिहोवा-कुरुक्षेत्र-यमुनानगर कॉरिडोर और लाडवा बाईपास का विकास करने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार, फरीदाबाद- जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर शहरी क्षेत्र में किमी 0 से 12 किमी. तक एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण के लिए आधुनिक डिजाईन तैयार किया जाएगा ताकि आने वाले 25 से 50 सालों तक इस सड़क का उपयोग किया जा सके और किसी भी प्रकार का यातायात जाम न लगे। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद-जेवर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर मोहना गांव में प्रवेश/निकास रैंप का निर्माण किया जाएगा और और मोहना गांव के पास बैठे ग्रामीणों की मांग को पूरा किया गया है ताकि इस सड़क मार्ग पर मोहना के लोगों को कनेक्टिविटी मिल सकें।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular