Saturday, October 19, 2024
Homeपंजाबपंजाब, महंगाई की भेंट चढ़े रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले!

पंजाब, महंगाई की भेंट चढ़े रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले!

पंजाब, बढ़ती महंगाई का असर आम लोगों की जिंदगी पर काफी पड़ रहा है। वहीं महंगाई का असर त्योहारों पर भी देखने को मिल रहा है। दशहरा पर्व पर बुराई पर अच्छाई के प्रतीक रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों पर भी महंगाई की मार पड़ी है। शहरों और गांवों में कई फीट ऊंची मूर्तियां बनाई जाती हैं। इस महंगाई के दौर में इन पुतलों की ऊंचाई कम हो गई है और इनकी कीमत भी बढ़ गई है। पिछले वर्षों में कोटकपूरा में 65 से 70 फीट ऊंची प्रतिमाएं बनाई जाती थीं, जो इस बार घटकर 40 फीट रह गई हैं, इसका कारण बढ़ती महंगाई बताई जा रही है।

कुंभकरण और मेघनाद के छोटे-छोटे पुतले बनाए गए

कारीगरों ने 2 अक्टूबर से रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले बनाने शुरू कर दिए हैं जो आज देर रात तक बनाए जाएंगे। पुतले तैयार कर रहे कारीगर प्रिंस और उनके बच्चे ये पुतले खुद बना रहे हैं। कारीगर ने बताया कि वह यह काम पिछले 25 सालों से कर रहा है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है।

साथ ही उसके बच्चे भी यह काम सीख रहे हैं। पुतले का जो भी काम शुरू किया गया था वह रात तक पूरा हो जाएगा। इन पुतलों में इस्तेमाल होने वाले पटाखे जैसी हर चीज लगाई गई है।

हरियाणा में ग्रुप सी और डी के उम्मीदवारों की मेडिकल जांच के लिए हर जिले में मेडिकल बोर्ड होगा गठित

पुतले बनाने की लागत बढ़ गई

कारीगर ने बताया कि पिछले दशहरे में लगभग 65 से 70 फीट का निर्माण किया गया था और इस बार लगभग 40 फीट का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि पुतला बनाने की लागत काफी बढ़ गयी है। पटाखों और पटाखों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं, जिसके चलते व्यवस्थापकों ने कम ऊंचाई की छोटी मूर्तियां ही बनवाई हैं।

इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए युवा गुरतेज सिंह ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी दशहरा बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है जिसमें रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और इस कार्यक्रम में कुलतार सिंह संधवान स्पीकर पंजाब मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंच रहे हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular