Friday, October 18, 2024
Homeपंजाबपंजाब, मुख्यमंत्री मान ने सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की पहल शुरू की

पंजाब, मुख्यमंत्री मान ने सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की पहल शुरू की

पंजाब, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा मजबूत करने के उद्देश्य से लिए गए एक महत्वपूर्ण फैसले में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज 20 करोड़ रुपये की बाढ़ नियंत्रण परियोजना को हरी झंडी दिखाई

अपने सरकारी आवास पर राज्य बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकियों की सुरक्षा के लिए बीएसएफ और सेना से लगातार अनुरोध मिल रहे थे।

उन्होंने कहा कि ये स्थान रावी, सतलज और उज़ नदियों में बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि पहले बाढ़ नियंत्रण के लिए राज्य को मिलने वाली अल्प धनराशि को राष्ट्रीय महत्व के स्थानों को बचाने में लगा दिया जाता था। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन कार्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा पहलू को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पंजाब में ऐसे 28 स्थानों के लिए 176.29 करोड़ रुपये की परियोजना बनाई है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीमा चौकियों की सुरक्षा के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बाढ़ निरोधक कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीमा पर कंटीले तार और अन्य सुरक्षा ढांचे पहले ही दुरुस्त कर दिए गए हैं. भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब समय की जरूरत है कि बाढ़ के बाद संरक्षण कार्य किया जाए ताकि देश की सुरक्षा से कोई समझौता न हो।

राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता में रोहतक के खिलाडियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल राउंड में बनाई जगह

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिए स्थलों का चयन सेना के साथ संयुक्त रूप से किया गया है और ये स्थल अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, पठानकोट और गुरदासपुर जिलों में स्थित हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह काम 28 जगहों पर किया जाएगा और इस प्रोजेक्ट से 8695.27 हेक्टेयर जमीन को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि इन 28 स्थानों में से सात फिरोजपुर में, 11 अमृतसर में, तीन तरनतारन में, पांच गुरदासपुर में और दो पठानकोट जिले में हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तहत तरनतारन जिले में 1788 फुट नदी तट को मजबूत करने का प्रस्ताव है. इनमें फिरोजपुर में 1050 फीट और गुरदासपुर में 2875 फीट को मजबूत किया जाएगा। इस परियोजना में 29140 फीट की रिटेनिंग दीवार, 22 स्पर और 95 स्टड शामिल हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि सीमावर्ती राज्य होने के नाते पंजाब में होने वाले ये काम देश के लिए रणनीतिक तौर पर बेहद अहम हैं.

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular