Saturday, October 5, 2024
Homeपंजाबपंजाब, दो करोड़ की बोली लगाने वाले आत्मा सिंह सरपंची का चुनाव...

पंजाब, दो करोड़ की बोली लगाने वाले आत्मा सिंह सरपंची का चुनाव छोड़कर भागे, नहीं किया नामांकन

पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का समय समाप्त हो गया है, लेकिन सबसे लोकप्रिय लोगों में से एक ने नामांकन दाखिल करने से नाम वापस ले लिया है।

इस बार कई गांवों ने चुनाव से पहले सर्वसम्मति से पंचायत चुनकर मिसाल कायम की है, लेकिन गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक के गांव हरदोवाल कलां में सरपंच पद के लिए 2 करोड़ रुपये की बोली लगाने वाले आत्मा सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता आत्मा सिंह के मुताबिक, वह बोली के जरिए 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने को तैयार थे, लेकिन विवाद पैदा होने के बाद वह पीछे हट गए।

इसमें गांव की तीन पार्टियां बोली लगा रही थीं। सबसे अधिक बोली लगाने वाले को सर्वसम्मति से सरपंच बनाया जाना था। बोली लगाने वालों में आत्मा सिंह, जसविंदर सिंह बेदी, निरभैर सिंह शामिल थे। बीजेपी नेता ने सबसे ऊंची बोली लगाई।

हालांकि, विवाद के बाद उन्होंने कहा कि अब दो करोड़ की बोली का समय बीत चुका है। उन्होंने कहा था कि ग्रामीण चाहते हैं कि अब गांव में चुनाव कराया जाए। बोली राशि का भुगतान अब नहीं किया जाएगा. उधर, गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर उमा शंकर गुप्ता ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कोई सबूत सामने आता है तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

Assembly Election Update : हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, 2 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

यह मामला पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में भी गया. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने पंजाब राज्य चुनाव आयोग को मामला निपटाने का आदेश दिया था। इस संबंध में पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर इसे पंजाब राज्य चुनाव अधिनियम का उल्लंघन करार देते हुए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया गया है।

कोर्ट में यह याचिका वकील सतिंदर कौर ने दायर की थी। उन्होंने कोर्ट को बताया कि इस वक्त पंजाब में पंचायत चुनाव चल रहे हैं। पंजाब चुनाव के लिए 15 अक्टूबर को मतदान होना है। कई जगहों पर सरपंच पद के लिए बोलियां लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरपंच पद बेचना असंवैधानिक है। चुनाव में बोली लगाकर चुनाव संहिता और पंजाब राज्य चुनाव अधिनियम का उल्लंघन किया गया है। कोर्ट से इस संबंध में निर्देश जारी करने का अनुरोध किया गया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular