Friday, October 4, 2024
Homeमध्य प्रदेशMP News, 24,500 से अधिक ब्लॉक स्पॉट्स हुए स्वच्छ साईट में परिवर्तित

MP News, 24,500 से अधिक ब्लॉक स्पॉट्स हुए स्वच्छ साईट में परिवर्तित

MP News, प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में आज स्वच्छता दिवस पर विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन हुआ और पंचायतों में स्वच्छता के लिए श्रमदान की गतिविधियों के साथ “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का समापन हुआ।

इस दौरान सभी ग्रामों में अभियान अवधि में हासिल उपलब्धियों एवं स्वच्छ भारत मिशन की उपलब्धियों तथा उनके आगामी दायित्वों से अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त अभियान अवधि में मॉडल श्रेणी ओडीएफ़ प्लस बनाये गये 500 से अधिक ग्रामों को ग्राम सभा में ओडीएफ़ प्लस मॉडल घोषित किया गया।

अभियान का केंद्र रहा ब्लैक स्पॉट्स का सौंदर्यीकरण

ग्रामीण क्षेत्रों कई ऐसे स्थान जो हमेशा गंदे रहने के कारण गंदगी का पर्याय बन गये थे और उनकी साफ़-सफ़ाई के बारे में ध्यान नहीं दिया जाता था। गंदगी के ऐसे ब्लैक स्पॉट्स को स्वच्छता लक्षित इकाइयाँ (CTUs) के रूप में चिन्हित किया गया।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 18 लाख 50 हज़ार से अधिक स्वयं सेवियों ने इस कार्य में शामिल होकर अभियान समाप्ति तक 24,500 से अधिक ऐसे ब्लॉक स्पॉट्स को स्वच्छ साईट में परिवर्तित किया। अब त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ये CTU पुन: गंदगी के ब्लैक स्पॉट्स न बने। इन CTUs को स्वच्छ साईट में परिवर्तित करने के लिए 1000 टन से अधिक कचरे का संग्रहण कर निपटान किया गया।

पंजाब, नागरिक केंद्रित सेवाओं से संबंधित लंबित मामलों के निस्तारण का आदेश

सभी जिलों में हुआ समापन कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती एवं स्वच्छता दिवस के अवसर पर “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का समापन कार्यक्रम जिला, ब्लॉक और सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय में अयोजित किया गया। प्रत्येक ⁠जिला स्तर/ब्लॉक स्तर पर प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में समापन समारोह आयोजन किया गया।

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन की 10 वर्षों की उपलब्धियों, जिले में ट्रांसफॉर्म किए गए सीटीयू की प्रदर्शनी, SHS और स्वच्छता में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों और संस्थाओं का सम्मान, सफाई मित्रो का सम्मान, स्थानीय लोककला से स्वच्छता संवाद, कबाड़ से सौंदर्यीकरण के प्रदर्शन, स्वच्छता मैराथन, रैली आदि कार्यक्रम आयोजित किए गये तथा स्थानीय स्तर के ख्यात व्यक्तियों को स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर के रुप में सम् मानित किया गया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular