Friday, October 4, 2024
Homeपंजाबपंजाब, नागरिक केंद्रित सेवाओं से संबंधित लंबित मामलों के निस्तारण का आदेश

पंजाब, नागरिक केंद्रित सेवाओं से संबंधित लंबित मामलों के निस्तारण का आदेश

पंजाब के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत मंत्री अमन अरोड़ा ने राज्य के सभी उपायुक्तों को नागरिक सेवाओं के लंबित मामलों को निपटाने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है ताकि पंजाब देश भर में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रख सके।

उल्लेखनीय है कि पंजाब ने हाल ही में देशभर में शिकायत निवारण रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। यह रैंकिंग भारत सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच तुलनात्मक मूल्यांकन के लिए तैयार किए गए शिकायत निवारण सूचकांक के आधार पर दी गई थी।

यहां मैगसीपा में प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग की चल रही परियोजनाओं की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए अमन अरोड़ा ने कहा कि सभी जिलों में सिविल सेवाओं के लंबित मामलों की संख्या 0.19 प्रतिशत से कम है लेकिन इसमें और सुधार किया जा सकता है उन्होंने उपायुक्तों को नागरिक सेवाओं की आपूर्ति में देरी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की पहचान करने और बाधा डालने वालों की जवाबदेही तय करने का निर्देश दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके प्रयासों के लिए मान्यता दी जानी चाहिए और उनकी सराहना की जानी चाहिए।

पंजाब, बीडीपीओ कार्यालय के बाहर चार लोगों को हथियारों के साथ गिरफ्तार

इस बीच, प्रशासनिक सुधार मंत्री ने “भगवंत मान सरकार, अपहे दुआर” योजना की भी समीक्षा की, जिसके तहत राज्य के निवासी अपने घरों से हेल्पलाइन नंबर 1076 डायल करके 43 सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस प्रमुख योजना के बारे में अधिकतम जागरूकता फैलाने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया ताकि राज्य के नागरिक इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।

नागरिक सेवाओं की आपूर्ति में लंबित मामलों की न्यूनतम संख्या बनाए रखने के लिए उपायुक्तों के प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार को नागरिकों को समय पर और बिना समय पर सेवाएं प्रदान करनी चाहिए। किसी भी देरी के लिए प्रतिबद्ध है बैठक के दौरान लोक शिकायत निवारण प्रणाली (पीजीआरएस) पर प्राप्त शिकायतों की स्थिति की भी समीक्षा की गयी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular