Monday, September 30, 2024
Homeदिल्लीहरियाणा में किसानों के पास आखिरी मौका ,फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए...

हरियाणा में किसानों के पास आखिरी मौका ,फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए खुला मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल

जींद: हरियाणा में किसानों के लिए बड़ी राहत मिली है। खरीफ की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल खुल गया है। जो किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे, वे किसान अब फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि उन्हें खरीफ की फसल धान, बाजरा, मूंग, ग्वार और नरमा बेचने में दिक्कत नहीं आएगी। अगर अब भी समय रहते रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो फिर किसान अपनी फसलों को सरकारी खरीद एजेंसियों के पास नहीं बेच पाएंगे। इसके अलावा, वे किसी प्रकार का मुआवजा या बोनस भी नहीं ले पाएंगे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
किसान फसलों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीएससी (अटल सेवा केंद्र) से या अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से भी किसान पूरा कर सकते हैं। फसल खराबे की रिपोर्ट भेजने के लिए किसान अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन से भी फसल की रिपोर्ट मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड की जा सकती है। जिसके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन नहीं है, उसको सीएससी केंद्र पर अपना रेजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने के लिए किसान अपना मोबाइल नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो हर बार फसल रजिस्ट्रेशन के समय अपलोड करवाते हैं। जिससे उनको ओटीपी बारे आने वाली समस्या से परेशान नहीं होना होगा। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र के आईडी नंबर से या फिर फसल रजिस्ट्रेशन के समय जो आईडी नंबर मिला था। उससे भी फसल खराबे की रिपोर्ट अपलोड की जा सकती है। हालांकि यह प्रक्रिया किसानों को जल्द से जल्द करनी होगी। क्योंकि कुछ ही दिनों में मेरी फसल मेरा ब्योरा का पोर्टल बंद हो जाएगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular