Monday, September 30, 2024
Homeपंजाबपंजाब, राज्य सरकार द्वारा धान की सुचारू खरीद के लिए पर्याप्त तैयारी

पंजाब, राज्य सरकार द्वारा धान की सुचारू खरीद के लिए पर्याप्त तैयारी

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज कहा कि राज्य सरकार मानसून विपणन सत्र के दौरान धान की फसल खरीदने के लिए पूरी तरह तैयार है। धान खरीद की व्यवस्था की समीक्षा के लिए बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार को उम्मीद है कि एक अक्टूबर से शुरू होने वाले खरीद सीजन के दौरान किसानों द्वारा 185 लाख मीट्रिक टन धान बाजारों में लाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस बार राज्य में 32 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती की गयी है। उन्होंने कहा कि पंजाब में 185 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक पहले ही केसर मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए 41,378 करोड़ रुपये जारी कर चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने इस सीजन के लिए ‘ए’ ग्रेड धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. उन्होंने कहा कि राज्य की खरीद एजेंसियां ​​पनग्रेन, मार्कफेड, पनसप, पीएसडब्ल्यूसी और एफसीआई हैं। भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद करेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि धान की सुचारु एवं सुचारु खरीद के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार धान की सुचारू खरीदी और उठाव के लिए प्रतिबद्ध है।

पंजाब, एक्शन मोड में CM भगवंत मान, पराली व्यवस्था को लेकर आज बुलाई अहम बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की फसलें मंडियों में पहुंचते ही खरीदने की पर्याप्त व्यवस्था पहले ही कर ली है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनके बैंक खातों में समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए उचित तंत्र विकसित किया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि मंडियों में अनाज की सुचारू खरीद सुनिश्चित करने के लिए प्रबंध किए गए हैं ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की सुचारू, सुचारु एवं त्वरित खरीद सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं तथा किसानों को उनकी उपज का समय पर भुगतान करने के स्पष्ट निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि प्रदेश के किसानों को मंडियों में अपनी फसल बेचने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के एक-एक दाने की तुरंत खरीद और भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular