Sunday, September 29, 2024
Homeपंजाबपंजाब, श्री मुक्तसर साहिब की तानिया गुप्ता इसरो में वैज्ञानिक बनीं

पंजाब, श्री मुक्तसर साहिब की तानिया गुप्ता इसरो में वैज्ञानिक बनीं

पंजाब, सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल श्री मुक्तसर साहिब के विज्ञान विभाग की छात्रा तानिया गुप्ता (साधु राम गुप्ता की बेटी निशु गर्ग) का इसरो में वैज्ञानिक के तौर पर चयन हुआ है। इस छात्र ने मार्च 2016 में बारहवीं की परीक्षा में भी मेरिट हासिल की थी। इसके बाद तानिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री और आईआईटी दिल्ली से एमएससी फिजिक्स की डिग्री प्रथम रैंक के साथ उत्तीर्ण की।

डेटा साइंस विभाग, गुरुग्राम में दो साल तक काम करने के बाद, वह अप्रैल 2024 में इसरो द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा में शामिल हुईं और राष्ट्रीय स्तर पर 1500 उम्मीदवारों में से चुने गए 10 परीक्षार्थियों में पहला स्थान हासिल किया। जुलाई 2024 में इन 10 चयनित अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। अब तानिया गुप्ता को इसरो ने यूआर राऊ सैटेलाइट सेंटर में वैज्ञानिक के तौर पर चुना है।

पंजाब, मानसून सीजन के दौरान मंडी बोर्ड के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित

तानिया इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता और गर्ल्स स्कूल के मेहनती शिक्षकों को देती हैं। स्कूल के प्रधानाचार्य सुभाष चंद्र झाम्ब ने आज तानिया को सम्मानित किया और उसके अच्छे भविष्य की कामना की। इस अवसर पर तानिया की मार्गदर्शक अध्यापिका परविशा सेतिया व संतोष कुमारी सहित बबीता, शमिंदर बत्रा, विवेक जैन, समित कुमार, रमन कुमार, अंकुश कुमार व समस्त स्टाफ उपस्थित था।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular