Wednesday, May 1, 2024
Homeखेल जगतरोहतक में विनेश फोगाट के आरोपों पर बोले योगेश्वर दत्त, जाने क्या...

रोहतक में विनेश फोगाट के आरोपों पर बोले योगेश्वर दत्त, जाने क्या कहा

पहलवानों को करवानी चाहिए FIR, बहन-बेटी से यौन उत्पीड़न हुआ तो कोर्ट सजा दे

रोहतक। कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष सांसद बृजभूषण सिंह पर विवाद में कल हरियाणा के रेसलर्स आपस में भी भिड़ गए थे। दिल्ली धरने पर बैठी रेलसर विनेश फोगाट ने दूसरे पहलवान योगेश्वर दत्त पर आरोप थे कि योगेश्वर दत्त फेडरेशन की गोद में जाकर बैठ गए हैं। इसके जवाब में पहलवान से BJP नेता बने योगेश्वर दत्त बोले कि कोई कुछ भी बोल सकता है। वे ओलिंपिक के बाद फेडरेशन में कभी भी नहीं गए। लेकिन आज उन्होंने विनेश फोगाट के आरोपों पर चुप्पी तोड़ी। योगेश्वर ने कहा कि फेडरेशन में वर्ष 2016 रियो ओलंपिक के बाद पिछले छह-सात साल में गिनती का दो या तीन गया हूं। वह भी किसी पहलवान साथी को कोई काम हो तब। फेडरेशन में किसी पद पर नहीं हूं। फेडरेशन से अब तक कहीं कोई लाभ नहीं लिया है। इंडिया टीम में कोच या मैनेजर तो दूर सलाहकार तक नहीं रहा हूं। इससे गोद में बैठने की बात साफ हो जाती है कि गोद में मैं बैठा हूं या कोई और..। दिल्ली से हर सप्ताह या दस दिन में निकलना होता है। इसके बावजूद कभी हाजिरी तक नहीं लगी है।

IOA की जांच कमेटी में बॉक्सर मैरी कॉम, तीरंदाज डोला बनर्जी, बैडमिंटन खिलाडी अलकनंदा अशोक, रेसलर योगेश्वर दत्त, अध्यक्ष भारोत्तोलन महासंघ सहदेव यादव शामिल

आपको बता दें WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विनेश फौगाट द्वारा लगाए आरोपों पर भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) ने जांच टीम गठित की है। IOA की 7 सदस्यों की जांच कमेटी के सबसे अहम सदस्य पहलवान योगेश्वर दत्त हैं। आपको बता दें, IOA की जांच कमेटी में बॉक्सर मैरी कॉम, तीरंदाज डोला बनर्जी, रेसलर योगेश्वर दत्त, बैडमिंटन खिलाडी अलकनंदा अशोक, अध्यक्ष भारोत्तोलन महासंघ सहदेव यादव शामिल किये गए हैं।

अहम बात यह है कि योगेश्वर इस जांच कमेटी में हरियाणा के इकलौते मेंबर हैं। आरोप लगाने वाले रेसलर भी हरियाणा के हैं। वहीं योगेश्वर खुद भी रेसलर रहे हैं। योगेश्वर दत्त ने जोर देकर कहा कि पहलवानों को इसकी पुलिस को शिकायत देकर FIR दर्ज करवानी चाहिए। वे यह भी बोले कि अगर बहन-बेटी से यौन उत्पीड़न हुआ है तो कोर्ट उसकी सजा देगा, पूरा देश भी यही चाहता है। लेकिन जब तक आरोप लगाने वाला FIR दर्ज नहीं करवाएगा तब तक जाँच आगे बढ़ेगी कैसे?

धरने पर बैठी विनेश फौगाट और साक्षी मालिक

उन्होंने कहा कि महिला पहलवान आरोप क्यों लगा रही है, मेरी समझ से परे है। कोई बात है तो बताए। आमने सामने ऑन या ऑफ कैमरा बैठ कर बात कर सकता हूं। फेडरेशन के साथ झगड़ा है, वह अलग मामला है। यौन उत्पीड़न की जहां तक बात है, मैं हर ऐसी लड़की के साथ हूं, जहां किसी के साथ गलत हुआ है। कोर्ट जाओ, थाने जाओ, सजा दिलाओ, हम साथ है। मैं बतौर रेसलर इन खिलाड़ियों को भी यही बोलूंगा कि मैदान में अगर आप आए हो, तो FIR दर्ज करवाओ। क्योंकि तहकीकात का काम पुलिस का होता है, सजा एवं फैसला न्यायालय सुनाता है। बार-बार अगर हम एक ही आरोप लगाएंगे तो वे चीज हल्की हो जाती हैं।

दिल्ली में दो-तीन दिन दिन धरने पर बैठे थे। हमें किसी का कोई फोन या मैसेज तक नहीं आया। वे चाहते भी नहीं थे कि मैं वहां जाऊं। कारण मेरी भी समझ से परे है। क्या मंशा थी, क्या नहीं, यह भी नहीं पता। मेरा कहना है खिलाड़ी के आरोप से पूरे खेल जगत में सनसनी फैली है। इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए। दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो। यह काम आरोप लगाने वाला ही कर सकता है। यदि कुछ नहीं होता है तो आरोपी ही झूठा साबित होगा। सीनियर खिलाड़ी का नाम खराब होगा। देश भर के खिलाड़ी साथ हैं।

योगेश्वर ने कहा कि ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी ऊषा का पत्र आया है। इसमें मुझे खिलाड़ी एवं पहलवान होने के नाते जांच कमेटी में शामिल किया गया है। इस मामले की जांच की जाएगी। खिलाड़ी से मिलने व बातचीत करके सच जानने का प्रयास किया जाएगा। मेरा कहना है, जिसके पास सबूत है, वह आगे आए कार्रवाई कराए। यह लड़ाई लड़ने निकल पड़े हो तो लड़ना है। धरने से किसे सजा मिलेगी। कमेटी अध्यक्ष मैरीकॉम हैं। उनकी देखरेख में निष्पक्ष ढंग से कार्य किया जाएगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular