Monday, January 6, 2025
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WhatsApp Pay के लिए UPI यूजर्स ऑनबोर्डिंग की सीमा हटा दी गई

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) के लिए UPI (Unified Payments Interface) यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की सीमा को तुरंत प्रभाव से समाप्त कर दिया है। इसका मतलब है कि अब WhatsApp Pay भारत में अपनी पूरी यूजर बेस को UPI सेवाएं प्रदान कर सकता है। इससे पहले, NPCI ने WhatsApp Pay को एक सीमा के तहत अपने UPI यूजर्स का विस्तार करने की अनुमति दी थी, जिसके तहत यह सेवा 100 मिलियन यूजर्स तक सीमित थी। अब इस सीमा को हटा दिया गया है, जिससे WhatsApp Pay के लिए व्यापक विस्तार का रास्ता साफ हो गया है।

NPCI के बयान के अनुसार, अब WhatsApp Pay UPI यूजर्स को बिना किसी संख्या सीमा के जोड़ सकेगा। हालांकि, WhatsApp Pay को मौजूदा थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में सभी UPI दिशा-निर्देशों और परिपत्रों का पालन करना जारी रखना होगा। यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) की पहल का हिस्सा है, जो भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए जिम्मेदार है। NPCI भारत में UPI सिस्टम का प्रबंधन करता है और यह भारतीय भुगतान प्रणाली को एकीकृत करता है।

इस नई व्यवस्था से WhatsApp Pay को भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा, और भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए UPI आधारित पेमेंट सेवाएं और भी ज्यादा सुलभ हो जाएंगी।

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