Sunday, March 3, 2024
Homeदिल्लीप्रचंड ठंड ने किया बेहाल, कोल्ड वेव के बीच जारी हुए एडवाइजरी
- Advertisment -

प्रचंड ठंड ने किया बेहाल, कोल्ड वेव के बीच जारी हुए एडवाइजरी

- Advertisment -

Weather Update: मकर संक्रांति की सुबह की शुरुआत प्रचंड ठंड के साथ हुई। घने कोहरे के कारण विजबिलिटी भी बहुत कम हो गई है। पूरे उत्तर भारत में मौसम का यही हाल है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ठंड का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है। आज सुबह छह बजे राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह 

मौसम विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी, जबकि 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। ठंडी हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने की भी आशंका है। यही वजह है कि लोगों को बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

यूपी में बढाई गई स्कूलों की छुट्टियां 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी है। दिल्ली में सोमवार से सभी स्कूल पूरी तरह खुल गए। दिल्ली के शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देशानुसार नर्सरी, केजी और अन्य प्राइमरी क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल जाना होगा। शिक्षा निदेशालय की ओर से रविवार को जारी आदेश में बताया गया कि कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में शाम 5 बजे के बाद कोई क्लास नहीं होगी। अगले आदेश तक स्कूलों को इसी टाइमिंग के से चलना होगा।

ये भी पढ़ें- शामिल होना चाहते हैं 26 जनवरी की परेड में तो घर बैठे टिकट करें बुक

400 से अधिक फ्लाइट्स लेट 

घना कोहरे के कारण रविवार से सोमवार सुबह तक 400 से अधिक फ्लाइट्स लेट हुईं। कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस दौरान 15 घंटे तक की देरी हुई। रविवार को 20 उड़ानें जयपुर डाइवर्ट की गई थीं, जबकि सोमवार को भी भीषण कोहरे की वजह से ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है।

ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक 

दिल्ली आने वाली ट्रेनें 6 से 8 घंटे लेट चल रही हैं। सड़कों पर भी गाड़ियां घने कोहरे के कारण रेंगती हुई नजर आ रही है।

इन दिनों दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति है। अभी घना कोहरे से निजात नहीं मिलेगी।

 

 

 

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular