Tuesday, September 27, 2022
HomeTechnologyUPI Payment के लिए अब नहीं चाहिए इंटरनेट, बेहद आसान तरीके से...

UPI Payment के लिए अब नहीं चाहिए इंटरनेट, बेहद आसान तरीके से कर पाएंगे ट्रांजैक्शन

UPI Lite: वर्तमान समय में देश भर में कैशलेस पेमेंट ज्यादा हो रही है। आप कहीं भी देख सकते हैं कि यूपीआई के जरिए पेमेंट करने का ऑप्शन बाजार से लेकर छोटी दुकानों तक मिल रहा है। यूपीआई सबसे आसान पेमेंट मोड है। इसके जरिए केवल पीन डालने की जरूरत होती है और तुरंत पेमेंट आपके अकाउंट से हो जाती है। फिलहाल सरकार ने इस सर्विस को और ज्यादा आसान बनाने की दिशा में कदम उठाया है। रिपोर्ट में इस सर्विस के बारे में विस्तार से जानेंगे।

UPI Lite Service हुई शुरू
जानकारी के लिए बता दें कि ब UPI लाइट सर्विस को पेश कर दिया गया है। इसका फायदा यह होगा कि आप 200 रुपए तक बिना पिन डाले पेमेंट कर पाएंगे। दरअसल यूपीआई लाइट एक ऑन डिवाइस वाले थे इसके जरिए आप आपके वॉलेट में अपने बैंक अकाउंट से पैसे ऐड कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि ऑन-डिवाइस वॉलेट के चलते यह रियल टाइम पेमेंट के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है। वहीं इसमें पिन डालने की भी आवश्यकता नहीं है।

ऐसे कर पाएंगे पेमेंट
यूपीआई सुविधा के तहत केवल छोटे पेमेंट ही करने होंगे इसकी लिमिट सिर्फ फिलहाल के लिए 200 रुपये रखी गई है। आप ऑनडिवाइस वॉलेट में 2000 रुपये तक का बैलेंस आसानी से रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल अनलिमिटेड किया जा सकता है। यूपीआई लाइट को शुरू कर दिया गया है। साथ ही इसमें कई बैंकों को भी शामिल किया गया हैं। ऑनलाइन मोड में एक बार बैलेंस ऐड करने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होगी।

RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular